May 28, 2023 12:43 pm

9 राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी का नया अध्यक्ष कौन होगा? क्यां नड्डा बरकरार या नो रिपीट?

सरकार-संगठन में बड़े बदलाव की संभावनाओं के बीच बीजेपी का नया अध्यक्ष कौन होगा ईस को लेके काफी बहस चल रही है।  क्यां नड्डा बरकरार रहेंगे या तो फिर बीजेपी यहां भी नो रिपीट थीयरी लागुं करेगी ईस को लेके काफी चर्चा अभी से चल रही है। लेकीन 9 राज्यो के चुनाव को लेके नड्डा बरकरार रहेंगे या फिर किसी को चान्स मिलेगा।

सरकार और संगठन में बड़े बदलाव की संभावनाओं के बीच बीजेपी का नया अध्यक्ष कौन होगा, इस बहस के बीच दो नए नाम भी सामने आए है। बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पे 20 जनवरी को जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। ऐसी अफवाहें हैं कि नड्डा की जगह भूपेंद्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान और अनुराग ठाकुर में से किसी एक को अध्यक्ष बनाया जाएगा। बीजेपी के कुछ सूत्रों के मुताबिक जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है और उन्हें फिर से अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है। इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में हैं इसलिए बीजेपी कोई जोखिम लेने के बजाय नड्डा को दोहराएगी। बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 16 और 17 जनवरी को दिल्ली में होनी है। इस बैठक में बीजेपी अगले अध्यक्ष के नाम का ऐलान होगा। बीजेपी किसी भी कींमत पर मोदी को दिल्ली की गद्दी पर बैठाने के लिए कटिबद्ध है। चुनाव प्रमुख अमित शाह ने यह जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली है।

दस दिन में नाम फाइनल कर लिया जाएगा
चर्चा यह भी है कि भाजपा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को बागडोर सौंपने पर विचार कर रही है। इससे पहले प्रधान को पीएम मोदी ने कई अहम जिम्मेदारियां सौंपी हैं, इसलिए मोदी को प्रधान पर ज्यादा भरोसा है। बीजेपी का अध्यक्ष कौन बनेगा यह दस दिन में तय हो जाएगा, लेकिन यह पहले ही तय हो चुका है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के प्रचार की जिम्मेदारी अमित शाह संभालेंगे। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले 9 राज्यों के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी की रणनीति ईस बेठक के दौरान बनेगी। शाह का लक्ष्य इस बार भाजपा को 400 से ज्यादा सीटें जिताने का है।

Leave a Comment

ताज़ा ख़बरें
विज्ञापन बॉक्स
Live Cricket