फेसबुक: एसएमबी और उद्यमशीलता विकास में तेजी लाने की अपनी प्रतिबद्धता कि मजबूत

फेसबुक लघु एवं मध्यम व्यवसाय (एसएमबी)

फेसबुक एसएमबी को शुरुआती दौर में ही विस्तार और सहायता प्रदान कर उनकी वृद्धि में काफी तेजी

Spread the love

नई दिल्ली। फेसबुक ने लघु एवं मध्यम व्यवसाय (एसएमबी) और उद्यमशीलता के विकास में तेजी लाने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए शुक्रवार को सिकोइया कैपिटल इंडिया के रैपिड स्केल अप कार्यक्रम ‘सर्ज’ के साथ वीसी ब्रांड इन्क्यूबेटर पहल के अगले संस्करण की घोषणा की।

फेसबुक ने एसएमबी के विकास में तेजी लाने के लिए वेंचर कैपिटल फंड के सहयोग से पिछले वर्ष इंडस्ट्री के पहले कार्यक्रम के तौर पर वीसी ब्रांड इन्क्यूबेटर कार्यक्रम की शुरुआत की थी। वीसी ब्रांड इन्क्यूबेटर पहल देश में एसएमबी के विकास के लिए ज्यादा अनुकूल वातावरण का निर्माण करने के लिए फेसबुक के विजन का हिस्सा है। फेसबुक एसएमबी को शुरुआती दौर में ही विस्तार और सहायता प्रदान कर उनकी वृद्धि में काफी तेजी ला सकता है।

सर्ज का उद्देश्य स्टार्टअप के लिए पूंजी, प्रतिभा, नेटवर्क और कंपनी के निर्माण से जुड़े दशकों के ज्ञान तक पहुंच उपलब्ध कराते हुए शुरुआती चरण के सफर को सुपरचार्ज करना है। सर्ज 10 लाख से 20 लाख डालर के सीड कैपिटल के साथ अपनी निर्माण, वर्कशाप, ग्लोबल इमर्शन ट्रिप्स का संयोजन करता है और असाधारण संस्थापकों के समुदायों से सहायता उपलब्ध कराता है।

सिकाेइया कैपिटल इंडिया के एलएलपी के प्रबंध निदेशक राजन आनंदन ने इस मौके पर कहा कि विभिन्न क्षेत्रों और कार्य क्षेत्रों के संस्थापकों के लिए अपनी श्रेणी की सर्वोत्तम शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सर्ज एक प्लेटफार्म तैयार कर रहा है। इससे उन्हें कंपनी निर्माण के शुरुआती चरणों में डिजाइन के सही पर्याय चुनने के लिए सक्षम बनाया जा सके। वीसी ब्रांड इन्क्यूबेटर के साथ हमारा लक्ष्य ब्रांड को विकास के लिए फेसबुक परिवार के ऐप्स का लाभ उठाने के लिए ज्यादा गहरी जानकारी उपलब्ध कराना है।

फेसबुकर इंडिया में लघु एवं मध्यम व्यवसाय की निदेशक अर्चना वोहरा ने इस अवसर पर कहा कि दुनिया भर में 14 करोड़ छोटे व्यवसायों के साथ उनके अनुभव से वह जानती हैं कि नये ब्रांड की सफलता के लिए समय से कौशल प्राप्त करना और मार्गदर्शन बहुत महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *