100 रूपये की पेनाल्टी देकर भारी भरकम चालान करवा सकते है रद्द

Traffic challan मोटर व्हीकल एक्ट 2019

महज 100 रुपये की पेनाल्टी ही भरनी पड़ेगी

Spread the love

नई दिल्ली। मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू होने के कारण गाड़ी मालिक काफी डरे हुए हैं। जिन लोगो के पास गाड़ी के कागज पूरे हैं वे सड़क पर धड़ेल्ले से गाड़ी चला रहे है। लेकिन जिनके  
गाड़ी के कागज पूरे नहीं हैं वो हर रेड लाइट पर चारों तरफ झांकते हुए नजर आते हैं कहीं ट्रैफिक पुलिस वाला आकर कागज न मांगने लग जायें।

मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के लागू होने से लोगों के बीच हजारों रुपये के चालान का खौफ यह है कि घर से निकलने से पहले लोग एक-एक कागज चेक कर निकल रहे हैं। लेकिन इस बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पूरी सजगता के बावजूद भी जल्दी-जल्दी में अपने कागज घर पर ही भूल जा रहे हैं।

आपको बता दे कि यदि आपके कागज पूरे हैं और आप भूल गए है तो आपको महज 100 रुपये की पेनाल्टी ही भरनी पड़ेगी। मोटर व्हीकल एक्ट के नियम के अनुसार यदि आपके पास डीएल, गाड़ी की आरसी, इंश्योरेंस और पॉल्यूशन सर्टिफिकेट सभी कुछ अप-टू-डेट हैं लेकिन भूलवश घर या कही और छूटने के कारण ट्रैफिक पुलिस ने आपका चालान काट दिया है। लेकिन आपको इससे परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, आप इस चालान को रद्द भी करा सकते हैं।

नए नियम के अनुसार आप 100 रुपये देकर अपने भारी-भरकम चालान को रद्द करा सकते हैं। मोटर व्हीकल एक्ट में प्रावधान है कि चालान कटने के समय आपके पास कागजात मौजूद नहीं हैं तो आप चालान कटने की तिथि से 15 दिन के अंदर प्लानिंग ब्रांच जाकर अपना चालान रद्द करा सकते हैं। इस प्रावधान के तहत आपको मात्र 100 रुपये का शुल्क भरना होगा। इसके लिए आपको प्लानिंग ब्रांच में अपने सभी ऑरिजनल पेपर दिखाने होंगे।

जिस दस्तावेज के लिए आपका चालान काटा गया है, यदि वह पूरा है तो प्लानिंग ब्रांच की तरफ से आपका चालान रद्द कर दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए शर्त यह है कि जिस तारीख को आपका चालान कटा है, आपके सभी दस्तावेज उससे पहले के होने चाहिए। उसके बाद के कागज होने पर यह नियम मान्य नहीं होगा। यानी की यदि आपका चालान 1 सितंबर को कटा है तो आपके सभी दस्तावेज इससे पहले के होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *