CBSE ने दी छात्रों को बड़ी राहत

Spread the love

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बाहरवीं के छात्रों को दी परीक्षा में बड़ी राहत। सीबीएसी ने कोरोना महामारी के कारण विघार्थियों की पढाई में रूकावट आने के कारण कक्षा दसवीं और बाहरवीं के छात्रों का 30 प्रतिशत सिलेबस कम कर दिया है। परीक्षा पहले के दौरान 100 नंबर की होगी लेकिन सीबीएसी द्धारा 30 प्रतिशत कम हुए सिलेबस में से परीक्षा में कोई प्रश्न नही आएगा।

सीबीएसी ने कोरोना के कारण हर विषय में 4 से 5 को हटा दिया है। जिसके कारण छात्रों को अपना अध्ययन करने का अधिक समय मिलेगा तथा पास होने में भी आसानी होगी। सीबीएसी द्धारा बनाए हुए नियमों के अनुसार छात्रों को पास होने के लिए 70 अंक वाली में 23 तथा 80 अंक वाली में 26 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही ब्लू प्रिंट भी जारी हो चुका है। छात्र अंकों का पैटर्न इससे जान सकते हैं। सैंपल पेपर को बोर्ड वेबसाइट पर डाला गया है। इसकी मदद से छात्र परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई पर आंतरिक मूल्यांकन किया जायेगा। इसके लिए स्कूलों को सूचना दी गयी है। दसवीं और बाहरवीं में 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन किया जायेगा। आंतरिक मूल्यांकन में छह अंक लाना अनिवार्य है। सीबीएसी ने तमाम संबद्ध स्कूलों को 12वीं के अंको की पैटर्न सूची उपलब्ध कर दी है। ज्ञात हो कि 12वीं में बिना प्रायोगिक वाले विषय में 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा। इसमें गणित आदि विषय शामिल होंगे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *