चुनाव आयोग की अपील, न करे प्लास्टिक इस्तेमाल

सिंगल यूज़ पॉलीथिन चुनाव आयोग

Single use polythene

Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 15 अगस्त को दिए गए भाषण में सिंगल यूज़ पॉलीथिन को देशभर में 2 अक्टूबर से बैन करने की अपील को चुनाव आयोग भी पूरे देश में अमल में लाना चाहता है। जानकारी के अनुसार हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनावों की घोषणा के साथ ही आयोग सभी राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार में पॉलीथिन को उपयोग नहीं करने की अपील करेगा। यहीं नहीं चुनाव आयोग सभी राजनीतिक दलों को चिट्ठी लिखकर इस बात को अमल करने के लिए भी कहेगा।

बता दे कि चुनाव प्रचार में आमतौर पर जो झंडे उपयोग होते हैं, वो ज्यादातर प्लाटिक के होते हैं। इसके अलाव चुनावी रैलियों के दौरान इस्तेमाल होने वाले पानी के पाउच भी प्लाटिक के ही होते हैं। यहीं नहीं आयोग राजनीतिक दलों को लिखी चिट्ठी में प्लाटिक वाली चीजों की एक पूरी लिस्ट भी राजनीतिक दलों को भेजेगा, जिसका इस्तेमाल चुनाव में नहीं करने की अपील करेगा।

प्लास्टि की वस्तुओं को इस्तेमाल में नही करने के लिए सभी राजनीतिक दलों की चुनाव आयोग एक बैठक भी बुलाने पर विचार— विमर्श कर रहा है। वैसे लोकसभा चुनाव से पहले फरवरी के महीने में भी आयोग ने चुनाव प्रचार में प्लास्टिक यूज़ न करने की अपील की थी।

चुनाव आयोग की हिदायत के बाद भी अगर कोई राजनीतिक दल प्लास्टिक की सामग्री का इस्तेमाल करता है, तो उसके खिलाफ़ कारवाई का भी प्रावधान होगा। लेकिन ये कारवाई आयोग नहीं प्लास्टिक बैन को लागू करने वाली एजेंसियां करेंगी। वैसे सिंगल यूज़ प्लास्टिक बैन की लिस्ट अभीतक जारी नहीं हुई है और ना ही उसका उल्लंघन करने पर वालों के खिलाफ़ कारवाई का प्रावधान तय हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *