महिलाओं की सुरक्षा की ओर से बड़ा कदम, क्या हो रहा है?

Delhi Women Safety and CCTV in Buses

महिला सुरक्षा के लिए लगा सी.सी.टी.वी. और पैनिक बटन बसों में

Spread the love

नई दिल्‍ली। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली की पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि कैबिनेट की मीटिंग में दो फ़ैसले लिए गए हैं। 5500 डीटीसी और क्लस्टर बसों में CCTV कैमरा लगेंगे। उन्‍होंने विस्‍तार से जानकारी देते हुए बताया कि हर बसों में तीन कैमरे लगेगे। वहीं हर बसों में पैनिक बटन भी लगाए जाएंगे। इनकी संख्‍या 10 होगी।

पैनिक बटन से महिलाएं होंगी सुरक्षित बता दें कि पैनिक बटन हर बस में लगने से महिला सुरक्षा को काफी बल मिलेगा। यह उनकी हिफाजत के लिए काफी अहम होगा। सीएम केजरीवाल ने बताया कि एक ऐप बनाकर दे रहे हैं, जिससे बस कितनी देर में आएगी उसका पता चल जाएगा। इससे बस स्‍टैंड पर आपको बेवजह इंतजार नहीं करना होगा।

एक कमांड सेंटर बनेगा जिसमें सारा डेटा जाएगा। इन सारी योजना के लिए सात महीने का समय कुल लगेगा। इस योजना की लागत के बारे में उन्‍होंने बताया कि इस पर 150 करोड़ की लागत आएगी। 100 बसों में यह योजना इसी महीने से शुरू कर दी जाएगी।

आश्रम फ्लाई ओवर को डीएनडी तक बढ़ाने का प्रस्ताव पास कर दिया गया है। इससे आश्रम पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी। मालूम हो कि सरायकाले खां के बाद आश्रम ही वह इलाका है जहां पर 24 घंटे भारी संख्‍या में वाहनों की आवाजाही लगी रहती है। पीक आवर्स में यहां अक्‍सर जाम लग जाता है। पांच मिनट के सफर में 20 मिनट लग जाता है। यह इलाका साउथ दिल्‍ली का एक व्‍यस्‍त इलाका है। इस पर करीब 128 करोड़ की लागत आएगी। यह प्रोजेक्‍ट एक साल में पूरा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *