दिल्ली की हरदिल अजीज पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन

Sheila Dikshit passes away पूर्व मुख्यमंत्री

Shila-dikshit_delhiuptodate

Spread the love

नई दिल्ली। द‍िल्‍ली कांग्रेस की अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री तथा कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया है। आज सुबह सेहत खराब होने की वजह से उन्हें एस्‍कॉर्ट अस्‍पताल में एडमिट करवाया गया। सेहत की स्थिति बेहद खराब होने से उन्हें आईसीयू में रखा गया था। पेसमेकर के ठीक से काम न करने पर जद्दोजहद के बीच अंतिम सांसे ली और डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।


आपको बता दे कि करीब दस दिन के इलाज के बाद सोमवार को ही वह अस्पताल से वापस घर लौटी थीं। देश की राजधानी दिल्ली की तीन बार शीला दीक्षित मुख्यमंत्री रह चुकी थीं। तथा वर्तमान समय में वे दिल्ली कांग्रेस कमेटी की प्रदेश अध्यक्ष थी। 2013 में चली आम आदमी की लहर में अरविंद केजरीवाल से खुद चुनाव हारने और दिल्ली की सत्ता गवानें के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था। मुख्यमंत्री रहते हुए अपने कार्यकाल में दिल्ली के लिए विश्वस्तरीय मेट्रो रेल का तौफा दिया था। दिल्ली के लिए इनके ​कार्यकाल में अनेको ऐसे कार्य हुए है जिन्हें कभी भूलाया नही जा सकता है। दिल्ली की परिवाहन व्यवस्था सुधारने के लिए इनके कार्यकाल में दर्जनों फ्लाईओवर बने जो परिवाहन व्यवस्था के लिए वरदान साबित हो रहें है।


शीला दीक्षित का जन्म 31 मार्च, 1938 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था। इसके बाद 2014 में शीला दीक्षित को केरल का राज्‍यपाल बनाया गया था। हालांकि इसके बाद इन्‍होंने 25 अगस्‍त, 2014 को उन्‍होंने राज्‍यपाल के पद से इस्‍तीफा दे दिया था। हालांकि कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पीसी चाको ने शीला दीक्षित के साथ हुए विवाद के बाद कहा था। आपकी तबियत खराब है आपको आराम की आवश्यकता है। गांधी परिवार की काफी करीबी मानी जानी वाली कांग्रेस की सशक्त लीडर थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *