डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया

Spread the love

न्यूयॉर्क। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में इस साल के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी ने उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। इस बार के राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद के लिए चुना है। गौरतलब है कि कमला ने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति की उम्मीदवारी भी पेश की थी।

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार चुना है। बिडेन ने ट्वीट किया- मेरे लिए यह घोषणा करना बहुत सम्मान की बात है कि मैने कमला हैरिस को चुना है। वह एक निडर फाइटर, देश की बेहतरीन जनसेवक हैं।

आपको बता दे कि कमला हैरिस की मां भारतीय और पिता जमैका के थे, भारतीय-अमेरिकन और अश्वेत कम्युनिटी में उनकी अच्छी पकड़ है। इस साल के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में अगर 78 साल के बिडेन की जीत होती है तो वे सबसे ज्यादा उम्र के राष्ट्रपति होंगे, जबकि हैरिस की उम्र अभी 55 साल है। हैरिस अभी सीनेट की सदस्य हैं। वे कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल रह चुकी हैं। अमेरिका के इतिहास में अभी तक केवल दो बार कोई महिला उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी है। 1984 में डेमोक्रेट गेराल्डिन फेरारो और 2008 में रिपब्लिकन सारा पालिन को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया गया था। लेकिन किसी को भी जीत हासिल नहीं हुई।

कमला हैरिस अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद की पहली अश्वेत उम्मीदवार हैं। अब सात अक्टूबर को उनकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस से डिबेट होगी। गौरतलब है कि पैंस रिपब्लिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार भी हैं। यह डिबेट ऊटा के साल्ट लेक सिटी में होनी है। अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कमला हैरिस के चुने जाने पर कहा कि यह देश के लिए अच्छा दिन है। वे पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने अपना पूरा करियर देश के संविधान की रक्षा में बिताया।

Democratic Party announces Kamala Harris as its candidate for the post of Vice President. Joe Biden made this historical announcement through his tweet.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *