पेट से जुड़ी इन समस्याओं को न करें नजरअंदाज

Spread the love

नई दिल्ली। शरीर में छोटी-छोटी होने वाली परेशानियों व दर्द को हम नजरअंदाज कर देते हैं जिसके कारण कोई भी छोटी समस्या बड़ी समस्या का रूप ले लेती है जिसके कारण बाद में अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर पेट मे दर्दं होने को छोटी-मोटी दर्द समझकर नजरअदांज कर देते है-ः जैसे पेट दर्द, ऐंठन, सूजन, बार-.बार पेशाब आना और डायरिया जैसे लक्षणों पर ध्यान नहीं देना अधिकतर ऐसी बीमारिया जिन्हे हम मामूली समझकर नजरअदांज करते है यही कुछ समय बाद गंभीर हो जाती है

पेट में ऐंठन – खाना खाने के तुरंत बाद पेट में ऐंठन होना क्रोहन रोग का एक आम लक्षण है जो पाचन तंत्र में जलन की वजह से होता है।

शौच में खून आना – शौच में खून आने की समस्या को नजरअंदाज ना करके डॉक्टर की सलाह ले। बवासीर होने पर भी शौच से खून आ सकता है लेकिन ये शौच में खून की समस्या कोलन कैंसर कोलोन पॉलीप्स कोलाइटिस और डायवर्टीकुलोसिस को भी संकेत देती है।

लगातार दस्त- पेट में इंफेक्शन होने से लगातार दस्त आने होते है जिसके कारण इरिटेबल बॉएल सिंड्रोम की समस्या भी हो सकती है। ये इंफेक्शन, थायराइड डिसऑर्डर या किसी फूड एलर्जी के कारण भी हो सकता है।

पेट में सूजन- कुछ खाने या पीने के बाद अगर आपके पेट में सूजन हो जाती है तो इसे नजरअंदाज न करे। पेट के अंदर की कोशिकाओं के बढ़ जाने इंफेक्शन या हर्निया जैसी स्थितियों में भोजन और तरल पदार्थ आपकी आंतों के माध्यम से शरीर में नहीं पहुंचता जिसके कारण यह समस्या उत्पन्न होती है।

खून की उल्टी- उल्टी में खून आने को किसी मामूलीं समस्या में न ले बल्कि सावधान हो जाएं क्योकिं पेट या ऊपरी आंत में एक घाव हो जाता है जिसकी वजह से उल्टी में खून आता है। ऐसी स्थिति में आपको सीने में जलन, दर्द महसूस भी हो सकता है। जिसके लिए आपको डॉक्टर से सपंर्क करना चाहिए।

नाभि में दर्द- नाभि में दर्द की समस्या यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का संकेत देती है। ये अकसर बच्चों को होती है। इसमें पेट में दर्द और दबाव जैसा महसूस होता है जिसके साथ बुखार तथा पेशाब करते समय जलन भी महसूस हो सकती है।

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द- पेट के ऊपरी हिस्से में अचानक और तेज दर्द गॉलब्लेडर अटैक का लक्षण हो सकता है।ये तब होता है जब पित्त की पथरी की वजह से आपकी पित्त नलिकाओं में रुकावट आने लगती है।

पेट के निचले हिस्से में दर्द- पेट के निचले हिस्से में दाहिनी तरफ अचानक तेज दर्द होना एपेंडिसाइटिस का प्रमुख लक्षण को दर्शाता है ये दर्द नाभि के पास से शुरू होता है और पेट में दाईं तरफ बढ़ने लगता है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *