दिल्ली में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके

Spread the love

नई दिल्‍ली। देश की राजधानी दिल्ली में आज गुरूवार को फिर एक बार भूंकप के झटके महसूस किए गए है नैशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 2.8 रही। आपको बता दे कि दिल्ली में एक ही सप्ताह में तीसरी बार भूकंप के झटको को महसूस किया गया है पहला झटका 22 जनवरी को पश्चिम दिल्‍ली में महसूस किया गया, दूसरा झटका 26 जनवरी को साउथ वेस्‍ट दिल्‍ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए और तीसरा झटका आज गुरूवार को महसूस किये गए।

Why today's earthquake – 1,200 km away – was felt in Delhi | Explained  News,The Indian Express

गौरतलब है कि 2020 में दिल्‍ली और उसके 200 किलोमीटर के दायरे में पिछले साल कुल 51 मध्‍यम तीव्रता के भूकंप आए थे। भूकंप एक्सपर्ट डॉ. पी पांडे के अनुसार भूकंप को लेकर कोई पूर्वानुमान नहीं हो सकता तथा इन झटकों के पीछे तीन स्थितियां बनी हुई है पहली कि इस तरह के छोटे झटके कुछ समय तक लगातार आते रहेंगे जिस दौरान स्थिति सामान्य हो जाएगी, दूसरी यह कि लगातार छोटे 5 छोटे झटको के बाद बड़े भूंकप की संभावना रहती है, और तीसरी यह है कि दिल्ली एनसीआर में आ रहे यह भूकंप किसी दूर के इलाके में आने वाले बड़े भूकंप के बारे की संभावना जता रहे हो।

बड़े भूकंप की संभावनाओं को नकारा नहीं जा रहा है दिल्ली. एनसीआर की बिल्डिंगों को भूकंप के लिए तैयार करना शुरू कर देना चाहिए तथा भूंकप से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए बिल्डिंग असेसमेंट काफी महत्वपूर्ण है!

ये भी पढ़े : बिना परीक्षा दिए पाएं सरकारी नौकरी


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *