आजाद मार्किट की अवैध 3 मंजिला इमारत में लगी आग

Spread the love

नई दिल्ली। राजधानी 4 अगस्त की रात के करीब 11 बजे आजाद मार्केट के तिरपाल मार्केट में एक अवैध रूप से बनी तीन मंजिला इमारत आग की चपेट में आ गई, जिस पर दमकल दल ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। आपको बता दे कि सरकार ने आजाद मार्केट में दुकानदारों को एक मंजिला बनाकर व्यपार करने के लिए अधिकृत किया गया था लेकिन यहां पर ज्यादातर व्यापारियों ने इसे तीन-तीन मंजिला बनाकर अपने गोदाम के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

कल रात को हुई इस घटना में भी दुकान के ऊपर बने अवैध रूप से गोदाम में ही आग लगी। जिस वक्त आग लगी उस समय लेबर भी इमारत में मौजूद थी। सूत्रों के अनुसार यहां की इमारतों में लेबर भी रहती है। गनीमत की बात यह है कि जिस समय यह आग लगी उस वक्त ज्यादा आवागमन नहीं था और समय से ही आग पर काबू पा लिया गया था, यदि यह आग देर रात लगती तो यह विकराल रूप ले सकती थी और जानोंमाल की अत्यधिक हानि हो सकती थी।

जिस प्रकार पिछले साल फिल्मिस्तान सिनेमा के पास एक फैक्टरी में आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई थी। यहां एक बहुत बड़ा प्रश्न यह उठता है कि जहां एक मंजिला इमारत की अनुमति है वहां तीन-तीन मंजिला इमारतें कैसे बन जाती है।

यह दिल्ली नगर निगम, पुलिस और प्रशासन की मिलीभगत के बिना नहीं बन सकती है। आपकोे यह भी बता दे कि जिस इमारत में यह आग लगी वह बाड़ा  हिन्दूराव पुलिस स्टेशन से महज 500 मीटर की दूरी पर है। उम्मीद करते है कि प्रशासन इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए बिल्डिंग के मालिक के खिलाफ सख्त कारवाही करेगा। 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *