आखिर क्यो जूझ रहे लोग विटामिन डी की कमी से

Vitamin-D Hralth गर्भवती महिलाएं

विटामिन-डी की कमी

Spread the love

नई दिल्ली। दिन प्रति दिन इमारतों की ऊंचाईयां बढ़ती ही जा रही है और बस्तियां भी घनी होती जा रही हैं। वहीं 9 घंटे की थकान भरी ड्यूटी के दौरान सुबह की धूप ऑफिस में काम करने वाले व्यक्तियों को देखने को ​भी नही मिलती है। जिस कारण से लोगो में विटामिन डी काफी ज्यादा मात्रा में कमी पाई जा रही है। जिससे लोगों में चिड़चिड़ेपन और थकान की शिकायत बनी रहती है।

हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि दुनिया भर में 70 प्रतिशत से ज्यादा लोग विटामिन-डी की कमी से जूझ रहे हैं, जिनमें ज्यादातर गर्भवती महिलाएं शामिल हैं। विटामिन-डी की कमी होने से लोगों की मांसपेशियां कमजोर हो रही हैं और शरीर में हर समय दर्द की शिकायत बनी रहती है। ऐसे में अगर आपको पता करना है कि कहीं आप भी विटामिन-डी की कमी से तो नहीं जूझ रहे तो विटामिन-डी की कमी के लक्षण।

आज के समय में बाल झड़ने की समस्या लगभग सभी में होती है, महिलाओं से लेकर पुरुषों तक सभी को यह समस्या है लेकिन बहुत से लोग इसे आम समस्या ही समझते है। लेकिन उन्हें यह नही पता होगा कि बाल क्यों झड़ते है। ऐसे में बहुत से कम ही लोग ही जानते होंगे कि बाल झड़ना विटामिन-डी की कमी के कारण भी हो सकता है। दरअसल, विटामिन डी की कमी से बालों की पकड़ कमजोर होने लगती है और यही कारण है कि इसकी कमी होने पर बाल जरूरत से ज्यादा झड़ने लगते हैं।

दिन भर थकान महसूस होना भी विटामिन डी की कमी के लक्षण में से एक है। अगर भरपूर नींद और आराम के बाद भी आपको दिन भर थकान महसूस होती है तो आप विटामिन डी का टेस्ट जरूर कराएं। क्योंकि इसकी कमी से ब्लड प्रेशर पर भी असर होता है और अक्सर ब्लड प्रेशर कम बना रहता है।

शरीर में दर्द का बना रहना भी विटामिन डी की कमी का ही एक लक्षण हो सकता है। अगर आपको दिन भर शरीर में खासकर जोड़ों में दर्द रहता है तो यह भी विटामिन डी की कमी के कारणों में से एक हो सकता है।

छोटी चोट के बावजूद अगर आपका घाव जल्दी नहीं भरता तो यह भी विटामिन डी के कारण हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपमें भी यह समस्याएं आ रही हैं तो विटामिन डी का टेस्ट कराएं और इसे दूर करने के लिए सुबह 6 से 7 के बीच धूप लें और अपनी डायट में अंडे, पनीर, मशरूम और सोयाबीन जैसी चीजें शामिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *