कैसे बचे सर्दियों के मौसम में त्वचा के रुखेपन से जानिए?

Skin Care Winters Serum Glycerin

सीरम तैयार कर सकती हैं?

Spread the love

नई दिल्ली। सभी जानते है कि सर्दियों के मौसम में त्वचा बहुत रुखी पढ़ जाती है। जैसे कि आजकल सभी रुखेपन से परेशान ​है। तरह—तरह की क्रीम लगाते ​है, जिससे उन्हे रुखापन न हो। सर्दियों का मौसम आते ही चेहरे पर रूखेपन की समस्या आम हो जाती है, जिसके लिए हम हर तरह की क्रीम का इस्तेमाल करने से भी नहीं चूकते। लेकिन इन तमाम क्रीमों का इस्तेमाल करने के बाद भी चेहरे पर वो कोमलता नजर नहीं आती, जो हम चाहते हैं। उलटा चेहरे पर चिपचिपाहट व मंदता नजर आने लगती है। अगर आप अपने स्कीन केयर रूटीन में कुछ बदलाव करें तो इन तमाम समस्याओं से निपटा जा सकता है। आप सभी ने सीरम का नाम तो सुना ही होगा। सीरम के सही और नियमित इस्तेमाल से चेहरे में चमक आती है। यदि आप बाजार से महंगे सीरम लाने से बचना चाहती हैं।

तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप घर में ही सीरम तैयार कर सकती हैं? ग्लीसरीन के फायदों से तो हम सभी भली-भांति परिचित हैं। ग्लीसरीन आपके चेहरे में सॉफ्टनेस लाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं, कैसे आप ग्लीसरीन से घर में सीरम तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले आप 2 चम्मच ग्लीसरीन लें। अब इसमें समान मात्रा में गुलाब जल मिलाएं, साथ ही कुछ बूंदें इसमें नींबू की डालें। रात में सोने से पहले इसे अपने पूरे चेहरे और हाथ-पैरों में लगाएं और इस बात का ध्यान रखें कि इसे लगाने से पहले पूरे चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसी के साथ ही आप दूसरा सीरम इस तरह से तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा जेल की जरूरत होगी और विटामिन ई कैप्सूल की।

विटामिन-E सीरम तैयार करने के लिए सबसे पहले आप एलोवेरा का जैल लें। अब इसमें 2 से 3 विटामिन-ई की कैप्सूल डालें और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद पूरे चेहरे पर अप्लाई कर लें। यह एक नेचुरल सीरम है जिसका इस्तेमाल आप नियमित तौर पर कर सकती हैं। इन सीरम को लगाने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि यह आपको रात के वक्त ही लगाने है। दोपहर के समय यदि आप इनका इस्तेमाल करती हैं तो आपके चेहरे पर धूल-मिट्टी चिपकेगी और इसका कोई फायदा भी आपको नजर नहीं आएगा इसलिए रात के समय ही इन सीरम का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *