अमेरिका में हुए कोरोना वायरस के सबसे अधिक केस, मरने वालों की संख्या में भी हुआ भारी इजाफा

Spread the love

न्यूयॉर्क। विश्व का महाशक्ति राष्ट्र अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक कोविद 19 से संक्रमित मामलों सामने आए है। अमेरिका में संक्रमितों की संख्या एक लाख 23 हजार से ज्यादा हो गई है। कोरोना वायरस अमेरिकी सरकार के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है क्योंकि यहा मरने वालों की संख्या और वायरस के मामलों काफी तेजी से बढ़ रहे है। अमेरिका में संक्रमितों की संख्या एक लाख 23 हजार से ज्यादा हो गई है। 2,221 लोगों की मौत हुई है। देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले न्यूयॉर्क से सामने आए हैं। यहां 53 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं, जबकि 782 लोगों की मौत हुई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार देर रात कहा कि न्यूयॉर्क और उसके पड़ोसी राज्यों को क्वारैंटाइन नहीं किया जाएगा। कोरोनावायरस के प्रसार के बीच न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की जाएगी। वे थोड़े समय से इन राज्यों को क्वारैंटाइन करने पर विचार कर रहे थे। व्हाटइट हाउस के कोरोनावायरस टास्क फोर्स की सिफारिश और न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के गवर्नरों से बातचीत के बाद मैंने कुछ दिनों के लिए इन जगहों पर सख्त ट्रैवल एडवाइजरी जारी करने के लिए कहा है।’’

अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका की अर्थव्यवस्था को भी काफी प्रभावित कर दिया है। वायरस के प्रकोप के कारण देश में बड़े पैमाने पर बेरोजगारों का उदय हुआ है और मात्र हफ्ते में 30 लाख लोगों ने खुद को बेरोजगार के तौर पर पंजीकृत करवाया है, जिसने अमेरिकी सरकार के तनाव को बढ़ा दिया है। अमेरिका श्रम विभाग के आंकड़ें चौंकाने वाले इसलिए भी हैं क्योंकि, पहले कभी इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने खुद को बेरोजगारी भत्ते और अन्य लाभ के लिए पंजीकृत नहीं करवाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *