अगर आपका मन रहता है अशांत तो 7 अहम आयुर्वेदिक चीजो का करे इस्तेमाल

Spread the love

नई दिल्ली। आज हम आपको बताने जा रहे है 7 अहम आयुर्वेदिक चीजें जो प्रत्येक मनुष्य के जीवन को सवस्थ्य रखने में भूमिका निभाती है। तुलसी, लहसुन, दालचीनी, लौंग, ग्रीन टी, अश्वगंधा, अदरक आदि का इस्तेमाल आपको सर्दी से बचाव, सीजनल बीमारियों, इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग, मन को शांत आदि अन्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आपको बता दे कि रोजाना एलो वेरा जूस, व्हीट ग्रास और आंवला जूस का एक.-एक चम्मच पानी के साथ लेने में लाभदायक होता है।

These 7 Ayurvedic things keep your mind calm and boost your immunity -  इम्युनिटी मजबूत करने के साथ आपके मन को भी शांत रखती हैं ये 7 आयुर्वेदिक  चीजें

तुलसी सर्दी.जुकाम, बुखार, सूखा रोग, निमोनिया, कब्ज, अतिसार जैसी समस्याओं में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है तथा

लहसुन– एंटी बैक्टीरियल तत्वों से युक्त है। इसकी एक कली के सेवन से विटामिन ए, बी, सी के साथ आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, दालचीनी – खान-पान में इस्तेमाल होने पर उसमें उपस्थित वायरस और बैक्टीरिया को नष्ट कर देती है। शोधों में प्रमाणित हुआ है कि जिन खाद्य पदार्थों में दालचीनी का प्रयोग होता है उनमें 99ण्9 प्रतिशत तक कीटाणु होने की आशंका खत्म हो जाती है।

लौंग-शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ एक अच्छी एंटीऑक्सीडेंट और बैक्टीरिया को खत्म करने में सक्षम बनाती है, अदरक जी मिचलाने, उल्टी, मोशन सिकनेस आदि समस्याओं के समाधान तथा पाचन क्रिया में सहायक है।

अश्वगंधा-अश्वगंधा का इस्तेमाल त्वचा के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों के लिए लाभकारी होता है, ग्रीन टी-यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह कॉलेस्ट्रॉल नियंत्रित कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचाव करती है।

ये भी पढ़े :26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के साथ भेड़, बकरी, गाय और भैंस लेकर दिल्ली कूच करेंगे किसान


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *