ट्रंप के एजेंडे में शामिल हुआ कश्मीर मसला

America Donald Trump जी-7

जी-7 शिखर सम्मेलन

Spread the love

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों में कश्मीर मसला, यूरोप काे रूसी गैस आपूर्ति तथा वेनेजुएला समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बता दे कि फ्रांस केे बिआर्रिज में 24 से 26 अगस्त के बीच जी-7 का शिखर सम्मेलन हाे रहा है।

अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

अधिकारी ने कहा कि ट्रंप जी-7 की बैठक में कश्मीर पर तनाव को कम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की योजना के बारे में सुनना चाहेंगे। अधिकारी ने कहा कि दोनों नेता व्यापार के मामलों पर भी चर्चा करेंगे, क्योंकि अमेरिका भारत को अमेरिकी माल और सेवाओं के लिए अपना बाजार खोलने के लिए आयात शुल्क कम करना चाहता है।

अधिकारी ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप और सुश्री मर्केल के बीच जी-7 सम्मेलन के इतर रूसी प्राकृतिक गैस आपूर्ति पर यूरोप की निर्भरता पर चर्चा होने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा,“वे (ट्रंप और मर्केल) ऊर्जा सुरक्षा और रूसी गैस स्रोतों पर यूरोपीय निर्भरता को कम करने के महत्व पर भी विचार-विमर्श करेंगे।”

डोनाल्ड ट्रंप और जॉनसन ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार सौदे पर भी बातचीत होने की संभावना पर है। ट्रंप और ट्रूडो के बीच वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की सरकार पर बढ़ते दबाव और हांगकांग की स्थिति पर चर्चा होने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि आगामी जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व के नेता रूस को जी 8 में फिर से लाने के लिए चर्चा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *