इराक में पोलियों टीेकाकरण के लिए अभियान शुरू

इराक पोलियों टीेकाकरण स्वास्थ्य संगठन

पोलियों टीेकाकरण

Spread the love

बगदाद। इराक में पोलियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के साथ मिलकर पांच वर्ष तक के 31 लाख से अधिक बच्चों के पोलियाे टीकाकरण के लिए अभियान शुरू किया है।

पांच दिन तक चलने वाले इस अभियान में इराक के 65 जिलों के बच्चों को पोलियाे की दवा पिलाई जाएगी। इराक के लिए डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधि डॉ अधम इस्माइल ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में, डब्ल्यूएचओ, इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय और यूनिसेफ ने देश में पोलिया टीकाकरण के कार्य में सुधार के लिए कड़ी मेहनत की है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों का पोलियो जैसी बीमारी से बचाव सुनिश्चित करने के लिए हम कार्य करते रहें और हम इराक को पोलियो मुक्त रखें।”

उन्होंने कहा कि “अभियान के इस दूसरे चरण के दौरान हम पांच वर्ष तक के उम्र के सभी बच्चों तक पहुंचना चाहते हैं चाहे पिछली बार उन्हें दवा पिलाई गई हो या नहीं। कोई भी बच्चा कहीं भी हो, वह छुटेगा नहीं।”

इस बीच इराक के लिए यूनिसेफ प्रतिनिधि हमिदा लासेको ने कहा, “ये टीकाकरण बच्चों को बीमारियों से बचाने में ढाल की तरह काम करते हैं और प्रत्येक वर्ष इराक में हजारों बच्चों की जान बचाते हैं। यूनिसेफ अधिक से अधिक बच्चों तक पोलियो की दवा की पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए अपने सहयोगियों के साथ लगातार कड़ी मेहनत कर रहा है।” इराक में सितंबर में इस अभियान के पहले चरण में 26 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *