इराक हिंसा मे 27 प्रदर्शनकारियों की गई जान अन्य घायल

प्रदर्शनकारी इराक हिंसक झड़प

प्रदर्शनकारी और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़प

Spread the love

मॉस्को। इराक की राजधानी बगदाद में हुई हिंसा में करीब 27 प्रदर्शनकारी मारे गए तथा 152 अन्य घायल हुए हैं। स्थानीय मीडिया ने सूत्रों से इसकी जानकारी दी। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रशासन ने हिंसा वाली जगहों में कर्फ्यू लगाया है जहां प्रदर्शनकारी और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इस बीच सरकार ने कहा कि उन्होंने हिंसक रैलियों को रोकने के लिए सेना के नेतृत्व में एक समूह गठित किया है।

धी कार प्रांत के नसिरियाह शहर में हाल ही में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार मुथाना प्रांत के समावाह शहर भी अशांत है और वहां भी प्रदर्शनकारी प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच प्रदर्शनकारियों ने बगदाद से दियाला प्रांत जाने वाली सड़क को रोक दिया है।

गत बुधवार को दक्षिणी इराक में हालात चिंताजनक रहे और प्रशासन को नजाफ प्रांत में कर्फ्यू लगाना पड़ा जहां प्रदर्शनकारियों ने इरान उच्चायोग की इमारत में आग लगा दी। प्रांत के गर्वनर के मुताबित नजाफ में हिंसा में 47 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। ईरान और इराक ने उच्चायोग की इमारत पर हमले की निंदा की है।

गौरतलब है कि भ्रष्टाचार, रोजगार सहित अन्य मांगों को लेकर गत अक्टूबर से इराक में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जिसमें अब तक 350 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 15000 लोग घायल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *