न्यूजीलैंड की दूसरी बार कमान संभालेंगी जेसिंडा, देश में 24 साल बाद बनी स्थिर सरकार

Spread the love

ऑकलैंड। न्यूजीलैंड की जनता ने देश के प्रधानमंत्री के रूप में लेबर पार्टी के उम्मीदवार जेसिंडा ऑर्डर्न को दूसरी बार चुना है। आपको बता दे कि शनिवार को देश में वोटिंग हुई थी और वोटिंग खत्म होने के बाद मात्र 90 मिनट के बाद मतगणना शुरू हो गई थी। देश में जल्दी मतदान की सुविधा के चलते 19 लाख मतदाताओं ने पहले ही मतदान कर दिया था। न्यूजीलैंड में कुल रजिस्टर्ड वोटर्स की संख्या करीब 30 लाख 77 हजार है।

गौरतलब है कि 24 साल बाद ​न्यूजीलैंड में एक ​स्थिर सरकार बनी है और दुनिया भर के लोगों ने जेसिंडा ऑर्डर्न के नेतृत्व की सराहना की है। न्यूजीलैंड में 1996 से मिक्स्ड मेंबर प्रपोर्शनल सिस्टम है। मतदाता एक वोट पसंदीदा पार्टी और दूसरा कैंडिडेट को देता है। कैंडिडेट निर्दलीय भी हो सकता है। एमएमपी लागू होने के बाद यह पहला मौका है जब किसी एक पार्टी को बहुमत मिला है।प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न की लेबर पार्टी ने तमाम अनुमानों को कमतर साबित करते हुए बड़ी जीत दर्ज की। लेबर पार्टी को 48.9% वोट और कुल 64 सीटें मिलीं। 120 वाली संसद में बहुमत का आंकड़ा 61 है।

चुनाव जीतने के बाद ऑर्डर्न ने कहा कि आज जो नतीजे आए हैं, उनसे मैं बहुत खुश हूं। हालांकि, मुझे इनसे ज्यादा हैरानी नहीं हुई क्योंकि मुझे ऐसे ही रिजल्ट की उम्मीद थी। मैं जानती हूं कि मेरी पार्टी के वर्कर्स ने काफी मेहनत की है। हम अपना काम जारी रखेंगे। मेरी बेटी दो साल की है, और वो अभी सो रही है। मैं अपनी टीम में बदलाव नहीं करूंगी। वहीं ग्रीन पार्टी ने जेसिंडा और उनकी लेबर पार्टी को ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी। गौरतलब है कि 2017 में चुनाव जीतने के बाद लेबर पार्टी ने ग्रीन पार्टी के साथ ही सरकार बनाई थी। इसकी वजह यह थी कि अकेले के दम पर लेबर पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हो पाया था।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *