जानिए 10वीं और 12वीं कक्षा में इन बदलावों को

Spread the love

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मीडिया प्रभारी रमा शर्मा का कहना है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों का 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम करने पर फिलहाल कोई फैसला नही किया गया है। सीबीएसई पाठ्यक्रम में कटौती करने के लिए सारे स्कूलों से विचार कर फैसला लेगी। गौरतलब कोरोना महामारी के कारण छात्रों की पढ़ाई में हुए नुकसान को देखकर सीबीएसई ने जुलाई में 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम में कटौती करने का निर्णय लिया था। 10वीं और 12वीं के छात्रो की बोर्ड परीक्षा में मदद करने के लिए सीबीएसई ने 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम वाला एक नमूना प्रश्नपत्र भी जारी कर दिया है।

सीबीएसई द्धारा 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रो की परीक्षा में अन्य बदलाव किए गए है। यह बदलाव कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन में छात्रों की तैयारी सही प्रकार से नहीं होने के कारण किए गए ​है। गणित के पेपर में एमसीक्यू वाले प्रश्नों को हटा दिया है और विज्ञान विषय में दो अंक के प्रश्नों को हटा दिया गया है। सामाजिक विज्ञान में भी विकल्प वाले प्रश्नों की जगह केवल छोटे सवाल रहेंगे। 12वीं कक्षा के छात्रो के पेपर में छोटे प्रश्न की संख्या 20 से घटा कर 16 कर दी गयी है। विज्ञान में छह प्रश्न बढ़ा दिए गए हैं और गणित में चार प्रश्न घटा दिए गए है।

सीबीएसई का कहना है कि 10वीं व 12वीं की परीक्षा में पहली बार केस स्टडी से जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे। 12वीं के सभी विषयों में दो केस स्टडी पर प्रश्न किए जाएगें। एक केस स्टडी में पांच वस्तुनिष्ठ प्रश्न रहेंगे जिनमे में से किन्हीं चार का उत्तर देना होगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *