गुणकारी फल जामुन के लाभ ही लाभ

गुणकारी फल Balck Plum औषधीय गुण

जामुन के गुणकारी लाभ

Spread the love

दिल्ली अप—टु—डेट
नई दिल्ली। जून—जुलाई महीने में बारिश के मौसम की शुरूआत होते ही गुणकारी फल जामुन (Black Plum) बाजारो में खूब देखने को मिलता है।
साधारण सा ​दिखने वाला गहरा गुलाबी—काले रंग का ये फल बहुत ही गुणकारी एवं लाभदायक है।
इसके अंदर बहुत से औषधीय गुण छिपे है। स्वास्थ की दृष्टि से जामुन कई विकारो का दूर करने में सक्षम है। जामुन के फल, छाल एवं पत्तियां तथा बीजों का उपयोग औषधी बनाने में भी प्रयोग किया जाता है। अधिकतर घरो में जामुन का प्रयोग अच्छी सेहत के लिए किया जाता है। जामुन का उपयोग सिरका बनाने में भी होता है। विशेष कर जामुन की गुठली के फायदे अनेक है। जामुन एक रस से भरा फल है। इस फल के गुणकारी लाभ के बारें मे हम आज विस्तार से बतायेेगे।
आमतौर पर बहुत से लोग जामुन को सिर्फ स्वाद के लिए खाते है तथा उनको इस के फायदे के बारे में नही पता होता है। कुछ लोग सिर्फ रोग संबंधित समस्या को दूर करने के लिए प्रयोग करते है।
जामुन मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी फल है। यह मधुमेह (शुगर) को नियंत्रित रखने मे भी कारगर है।


जामुन एक मौसमी फल है जो सिर्फ निश्चित समय तक ही मिल सकता है। जामुन की गुठलियो को सुखाकर पीस कर पाउडर बना कर सुबह गुनगुने पानी में खाने पर शुगर लेवल ठीक रहता है। जामुन में कई विटामिन पाये जाते है। इसमें ग्लूकोेज, फ्रक्टोज, विटमिन C.A, राइबोफ्लेविन, निकोटिन एसिड, फोलिक एसिड सोडियम, पोटेशियम के अलावा कैल्शियम फारस्फोरस और जिंक तथा फाईटोस्टीरांल तक होते है। यह सभी विटामिन अनेक के सभी रोगो को दूर करने में सहायक होते है तथा हार्ट अटैक जैसी बिमारी से बचाव करते है।


जामुन कैंसर के रोग में भी राहत प्रदान करने मे सहायक होेता है। जामुन के औषधीय गुण मसूड़े एवं दातों की मजबूती में भी फायदेमंद है। इसकी पत्तियों में बैक्टीरीयल गुण पाये जाते है जो मसूड़ो से निकल रहे खून को रोकने में मदद करता है। जामुन की पत्तियो को सुखाकर इसका पाउडर तैयार कर मंजन करने से दांतो को साफ किया जा सकता है।


जामुन के पेड़ की छाल कसैली होती है। जो मुंह के अलसर से राहत प्रदान करती है।
जामुन से मुहांसो को भी दूर किया जा सकता है। इसके बीज को पीसकर गाय के दूध मे मिलाकर पेस्ट तैयार कर रात को सोते समय चेहरे पर लगाए और सूख जाने पर चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें। ऐसा करने पर चेहरे पर मुंहासे निकलना बंद हो जायेंगे। इस प्रकार जामुन के फायदे हमारे लिए प्राप्त होतें है और जामुन को हमें अच्छी सेहत बनाये रखने के लिए अधिक मात्रा में खाने चााहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *