वायुसेना का AN-32 विमान लापता

नई दिल्‍ली। भारतीय वायुसेना का एंटोनोव एएन-32 विमान असम के जोरहाट से सोमवार दोपहर को उड़ान के बाद लापता हो गया है। इस विमान में 8 क्रू मेंबरों के अलावा 13 लोग भी सवार हैं। इस विमान से आखिरी बार दोपहर 1 बजे संपर्क हुआ था। इसके बाद से यह लापता है। वायुसेना के इस विमान ने असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के मेंचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड के लिए दोपहर 12:25 बजे उड़ान भरी थी।

जानकारी के अनुसार भारतीय वायुसेना के एंटोनोव एएन-32 विमान के लापता होने के बाद वायुसेना की ओर से सुखोई-30 लड़ाकू विमान और सी-130 स्‍पेशल ऑपरेशनल एयरक्राफ्ट को उसकी तलाश में भेजा गया है। एएन-32 विमान की लोकेशन पता लगाने की भी कोशिशें हो रही हैं। वहीं ईस्‍टर्न एयर कमांड की ओर से कहा गया है कि विमान को मेंचुका पहुंचना था। लेकिन वो अभी तक नहीं पहुंचा, हम इस मामले की जानकारी पर नजर रखे हैं। विमान को खोजने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। फिलहाल, विमान से जुड़ी कोई भी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।

AN-32 का पूरा नाम Antonov-32 है। इस मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में 2 इंजन लगे होते हैं। यह विमान 55°C से भी अधिक के तापमान में ‘टेक ऑफ’ कर सकता है और 14, 800 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है। इस विमान में पायलट, को-पायलट, गनर, नेविगेटर और इंजीनियर सहित 5 क्रू-मेंबर होते हैं। इसमें अधिकतम 50 लोग सवार हो सकते हैं।

AN-32 भारतीय वायुसेना के मध्यम श्रेणी के विमान सेवा के लिए रीढ़ की हड्डी है। भारतीय वायुसेना के बेड़े में इस वक्त करीब 100 AN-32 विमान हैं जो मुख्य तौर पर ट्रांसपोर्ट के काम में लगे हैं। दुनिया में करीब 240 विमान ऑपरेशनल हैं। इस वक्त भारतीय वायुसेना के अलावा श्रीलंका, अंगोला और यूक्रेन की वायुसेना के पास भी ये विमान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *