शपथ ग्रहण के बाद PM मोदी ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति से की द्विपक्षीय वार्ता

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में पूर्ण ब​हुमत से जीत दर्ज ​कर पीएम नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार वीरवार को शपथ ली। प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटे बाद पीएम मोदी ने काम काज भी शुरू कर दिया। शपथ ग्रहण समाप्त के तकरीबन डेढ़ घंटे बाद ही पीएम मोदी ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरूनबे जीनबेकोव के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। किर्गिजस्तान के राष्ट्रपति के साथ इस मुलाकात का महत्व इसलिए है कि यह देश अभी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का अध्यक्ष है और इसके शीर्ष नेताओं की बैठक दो हफ्ते बाद 13-14 जून, 2019 को बिशकेक में है।

किर्गिस्तान के राष्ट्रपति जीनबेकाब से हुई वार्ती के बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करके बताया कि शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के साथ व्यापक बातचीत की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के नागरिकों के पारस्परिक हित के लिए सहयोग में विविधता लाने पर विचार-विमर्श किया गया।

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में किर्गिस्तान के राष्ट्रपति जीनबेकाब के अलावा और भी अन्य कई देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। जिनमें श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, म्यामां के राष्ट्रपति यू विन माइंत और भूटान के प्रधानमंत्री लोटये शेरिंग भी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *