कोरोना वायरस की दौड़ में भारत सबसे अधिक प्रभावित देश बन गया

Spread the love

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से पूरा विश्वभर जंग लड़ रहा है। ऐसे कई देश है जिन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण ने बुरी तरह से प्रभावित कर रखा है। कुछ दिनों पहले भारत में कोरोना वायरस ने अपना ज्यादा प्रभाव नही डाला था। लेकिन अब भारत में को​रोना वायरस के केस काफी तेजी से बढ़ रहे है। बता दे कि महामारी कोरोना से भारत इटली को पीछे छोड़कर सबसे अधिक प्रभावित दुनिया का छठा देश बन गया है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालयों के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका, ब्राजील, रूस, स्पेन और ब्रिटेन के बाद कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत अब छठे स्थान पर आ गया है।

देश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 9,887 नए मरीज सामने आने के साथ ही कोविड-19 के मामले 2,36,657 हो गए हैं। भारत में शनिवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कारण 294 मरीजों ने दम तोड़ दिया जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 6,642 हो गई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,15,942 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 1,14,072 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “अब तक 48.20 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।” संक्रमण के मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

शुक्रवार सुबह से अब तक 294 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 139 ने महाराष्ट्र में दम तोड़ा है। दिल्ली में 58, गुजरात में 35, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 12-12, पश्चिम बंगाल में 11, तेलंगाना में आठ, मध्य प्रदेश में सात, राजस्थान में पांच, आंध्र प्रदेश में दो और जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, पंजाब, झारखंड तथा उत्तराखंड में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *