लाल किले में क्या कहा प्रधानमंत्री ने?

prime minister speech

prime minister speech 2019

Spread the love

देश आज अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। हर जगह चारो ओर आजादी के जश्न का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एकबार फिर लालकिले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया है। पीएम मोदी फिलहाल लालकिले से देश को संबोधित कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले में बच्चों से मुलाकात की प्रधानमंत्री ने इस दौरान लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप दुनिया घूमने जाते हैं लेकिन अब तय करें कि 2022 से पहले अपने देश की 15 टूरिस्ट जगह पर जाएंगे। आप जब अपने देश में घूमेंगे तो दुनिया को खूबसूरती बता पाएंगे।

मोदी ने तमाम मुद्धो पर चर्चा की जो इस प्रकार है। डिजिटल पेमेंट को हां नकद को ना’ क्या हम इसे अपना आदर्श बना सकते हैं इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम 2 अक्टूबर को बनाया जाना चाहिए हम भारत को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कर सकते हैं ? इस विचार को लागू करने का समय अब है। तथा आतंकवाद को संरक्षण देने और समर्थन करने वालों को बेनकाब होना चाहिए आतंकवाद के खिलाफ भारत अपनी लड़ाई जारी रखेगा इसके साथ साथ तीनों सेना के प्रमुखों पर एक चीफ नियुक्त होगा, उसे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) कहा जाएगा। उसे तीनों सेनाओं का सेनापति होगाा जिसे ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ कहा जायेगा।

वन नेशन—वन इलेक्शन पर चर्चा होनी चाहिए, पूरे देश में एकसाथ चुनाव की बात होनी चाहिए आज दुनिया हमारे साथ व्यापार करने की इच्छा रखती है, इस अवसर को जाने नहीं देना चाहिए। 2014 से 19 तक हम लोग 2 से 3 ट्रिलियन तक पहुंच गए 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था कई लोगों को मुश्किल लग सकती है, मानता हूं चुनौती बड़ी है लेकिन सोचेंगे नहीं तो देश कैसे चलेगा हमें लंबी छलांग लगानी होगी, भारत को ग्लोबल स्तर पर मिलाने के लिए काम करना होगा। हमारी सरकार ने 1450 कानून खत्म किए, हर कारोबार को आसान बनाने की कोशिश की गई

ईमानदारी, पारदर्शिता पर बल दिया गया सामान्य लोगों का सपना सामान्य व्यवस्था काव्यवस्था चलाने वालों के दिल और दिमाग में बदलाव जरूरी रोजमर्रा की जिंदगी में सरकारी दखल कम हो न सरकार का अभाव हो, न दबाव हो भ्रष्टाचार दीमक की तरह जीवन में घुस चुका है।
आबादी को जागरूक और स्वस्थ रखना जरूरी-सीमित परिवार रखने से खुद के साथ देश का भला करने के लिए छोटा परिवार रखने वालों से सीखने की जरूरत छोटा परिवार रखने वाले सच्चे देशभक्त की तरह-जनसंख्या विस्फोट पर ध्यान देने की जरूरत परिवार को सीमित करने में ही देश का भला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *