पीएम मोदी और रामनाथ कोविंद ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

Pm modi Ramnath kovind Teacher's Day

शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं'

Spread the love

नई दिल्ली। देशभर में हर साल शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षक दिवस को हर साल स्कूलो और कॉलेजो में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है। शिक्षक दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर हर साल मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, अमित शाह ने शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं दी हैं।

बता दे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज रूस के दौरे का दूसरा दिन है। पांच सिंतबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर उन्होंने सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं’। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में एक वीडियो भी शेयर किया है। इस वीडियो में डॉ राधाकृष्णन के महत्वपूर्ण कार्यों का उल्लेख किया गया है। पीएम मोदी ने डॉ. राधाकृष्णन के योगदान को स्मरण करते हुए उन्हें असाधारण शिक्षक और गुरु बताया।

शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘शिक्षक दिवस के अवसर पर मैं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और हमारे सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं देता हूं। वu युवा मन को मजबूत मूल्यों के साथ प्रभावित करते हैं और उन्हें ज्ञान और सपने देखने के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसा करने से, वे राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।’

देश के गृहमंत्री अमित शाह ने शिक्षक दिवस के मौके पर कहा, ‘राष्ट्र को एक शिक्षित और सभ्य समाज के निर्माण में उनकी अनुकरणीय भूमिका के लिए पूरे शिक्षण समुदाय को सलाम।’ उन्होंने देश के दूसरे राष्ट्रपति रहे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का याद करते हुए कहा, ‘मैं महान दार्शनिक, शिक्षक और राजनेता को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, जिनकी जयंती शिक्षक दिवस के रूप में मनाई जाती है।’

शिक्षक दिवस देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर शिक्षा के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान के लिए हर वर्ष पांच सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन सभी स्कूलो और कॉलेजों में छात्र टीचर की भूमिका निभाते है। छात्र इस दिन को काफी उत्साह के साथ बनाते है। सभी छात्रों को इस दिन का बेसर्बी से इंतजार रहता है शिक्षक दिवस आने से पहले ही वह तैयारिया शुरू कर देते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *