तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी

Pm modi G-7 summit राष्ट्रपति इमैनुएल

तीन देशों के दौरे पर रवाना पीएम

Spread the love

नई दिल्ली। देश के पीएम मोदी आज तीन देशों की आधिकारिक यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं।
प्रधानमंत्री मोदी पहले फ्रांस में होने वाली G-7 summit में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह यूएई और बेहरीन में भी जाएंगे।

फ्रांस में पीएम मोदी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त किया गया है। केंद्र सरकार के इस निर्णय को लेकर देश भर में खुशी का माहोल था। वही पाकिस्तान बौखलाया हुआ था। लेकिन इस फैसला का इन तीनों देशों ने खुलेआम भारत का समर्थन किया है।

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री मोदी 22 अगस्त से फ्रांस के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ उनकी वार्ता करेंगे। इसके बाद दोनों ज्वाइंट प्रेस बयान जारी करेंगे। साथ ही वह फ्रांसीसी राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भाग लेंगे।

कहा जा रहा है कि इस वार्ता के एजेंडे में रक्षा सहयोग, आण्विक ऊर्जा, समुद्री सहयोग और आतंकवाद रोधी उपाय शीर्ष पर होंगे। भारत द्वारा करीब 60,000 करोड़ रुपये की लागत से 36 राफेल विमानों की खरीद का सौदा पूरा हो गया है और इस सौदे के तहत जेट विमानों की पहली खेप इस साल भारत आने वाली है।

प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के बाद यूएई और बहरीन जाएंगे। यूएई के साथ भारत के करीबी संबंध है। कश्मीर मुद्दे पर बता दें कि वह इन दोनों देशों के द्विपक्षीय दौरे पर जा रहे हैं। इसके बाद वह 25 अगस्त को समूह-7 (जी-7) शिखर सम्मेलन के लिए वापस फ्रांस के बियारिट्ज नगर आएंगे।
पीएम मोदी को यूएई में सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर जायद प्रदान किया जाएगा। बता दें की इसी साल अप्रैल में उन्हें इस सम्मान के लिए चुना गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *