पीएम ने मुंबई में वैज्ञानिक के साहस और संकल्प की सराहना की

Mumbai metro Pm modi शिलान्यास

तीन मेट्रो लाइनों का शिलान्यास

Spread the love

मुंबई। मुंबई में तीन मेट्रो लाइनो की नीव रखने पीएम मुंबई पहुंचे वहा उन्होंने तीन मेट्रो लाइनों का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने सबसे पहले विले पार्ले में स्थित लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में प्रार्थना कर गणपति जी का आशीर्वाद लिया और फिर मेक इन इंडिया के अंतर्गत बने पहले मेट्रो कोच का भी उद्घाटन किया।

पीएम मोदी के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस पहले से उपस्थित थे। मुंबई में फिलहाल पांच मेट्रो लाइनों पर काम चल रहा है, इसके साथ ही तीन और मेट्रो लाइन इसके साथ जोड़ दी जाएगी।

मुंबई में मेट्रो लाइन की आधारशिला रखने के दौरान प्रधानमंत्री ने देश के वैज्ञानिकों के साहस की तारीफ करते हुए कहा कि मैं वास्तव में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा दिखाए गए साहस और संकल्प से प्रेरित हूं, ये मैंने उनसे ही सीखा है कि बड़ी चुनौतियों के बावजूद लक्ष्य की दिशा में कैसे काम किया जाता है। वे तब तक प्रयास करना बंद नहीं करेंगे जब तक वे लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते।

ज्ञात हो कि मोदी पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शनिवार को महाराष्ट्र में तीन मेट्रो लाइनों की आधारशिला रखेंगे। इन तीनों लाइनों में शहर के मेट्रो नेटवर्क में 42 किमी लंबी गायमुख से शिवाजी चौक (मीरा रोड़) मेट्रो-10 लाइन, 12.7 किलोमीटर लंबी वड़ाला से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल्स मेट्रो-11 लाइन और 20.7 किलोमीटर लंबी कल्याण से तलोजा मेट्रो-12 लाइन शामिल हैं।

इन तीन नयी मेट्रो लाइनों के कारण मुंबई शहर और मुंबई परिसर के मेट्रो मार्ग का एक सर्कल पूरा हो जाएगा और भविष्य में आप मेट्रो के द्वारा मुंबई और परिसर की यात्रा कर सकेंगे। इन तीन मेट्रो लाइन के कारण अब मेट्रो लाइन की कुल लंबाई 270 किलोमीटर से भी ज्यादा हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *