अब व्हाट्सएप करेगा कोरोना काल में लोगों की मदद

Spread the love

(दिल्ली-अप-टु-डेट)   नई दिल्‍ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर के घटते प्रकोप के बीच तीसरी लहर की आशंका बढ़ गई हैं, जिस दौरान दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों की सुरक्षा को देखते हुए कोरोना की तीसरी लहर का अलर्ट जारी कर दिया हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने 8 सितंबर बुधवार को दिल्ली के लोगों के लिए एक नया व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पडेस्क लॉन्च किया हैं। इस हेल्पडेस्क पर दिल्लीवासियों को वैक्सीन सेंटर, टेलीकंसल्टेशन और ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग सेंटर से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएंगी। इसके लिए दिल्लीवासियों को वॉट्सएप पर ‘Hi’ लिखकर एक नंबर पर भेजना होगा।

आपको बता दें कि व्हाट्सएप का यह चैटबॉट दिल्ली के लोगों को कोविड-19 से संबंधित सभी विश्वसनीय जानकारी एक ही जगह पर मुहैया कराएगा, और साथ ही ये चैटबॉट लोगों को उनके निकटतम वैक्सीन केंद्रों के बारे में भी जानकारी देगा। इस चैटबॉट से दिल्ली के लोग कोविड से संबंधित अपने प्रश्नों के प्रामाणिक उत्तर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। चैटबॉट को कोविन पोर्टल और दिल्ली सरकार के कोविड वॉर रूम के साथ जोड़ा गया है जिससे लोगों को कोविड से संबंधित सभी जानकारी एक ही जगह पर मिल जाएगी।

ऐसे करे कोविड-19 हेल्पडेस्क का इस्तेमाल

दिल्ली सरकार के इस नए व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पडेस्क का उपयोग करने के लिए, अपने फोन में इस नंबर (+911122307145) को सेव करें, फिर व्हाट्सएप के जरिए ‘HI’ लिखकर भेजें। यह सेवा हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। यह व्हाट्सएप चैटबॉट दिल्ली के लोगों को कोविड-19 से संबंधित विश्वसनीय जानकारी प्रदान करेगा और सरकार को कोरोना से जंग जीतनें में और मजबूत देगा।

गौरतलब हैं कि देशभर में कोरोना की दूसरी लहर के तेजी से बढ़ते प्रकोप में लाखों लोगों ने अपनी जान गवाई थी। जिसकों लेकर तीसरी लहर को मात देने के लिए दिल्ली समेंत देश के अन्य राज्यों ने पहले से तैयारी कर ली हैं।

ये भी पढ़े-: पाकिस्तान ने 200 अफगानियों को वापस भेजा स्वदेश


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *