गाजर या गाजर का जूस जानें, आपको देख सकते है कितने लाभ

Learn Carrots or Carrot Juice Benefits

गाजर या गाजर का जूस के लाभ

Spread the love

दिल्ली अप टु डेट

नई दिल्ली। यह कुरकुरे, स्वादिष्ट और अत्यधिक पौष्टिक है। गाजर बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन K1, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट का एक विशेष रूप से अच्छा स्रोत हैं। उनके पास कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। वे एक वजन घटाने के अनुकूल भोजन कर रहे हैं और निचले स्तर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर और बेहतर नेत्र स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं गाजर विटामिन्स, पोषक तत्वों और फाइबर का खजाना है। 

सर्दियों का मौसम आते ही बाजारों में गाजर मिलना शुरू हो जाती है। गाजर का कई तरह से सेवन किया जाता है। कभी यह मीठे में पसंद किया जाता है तो कभी सलाद के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है तो कभी गाजर का जूस बनाकर किया जाता है और कभी गाजर को सब्जी में डालकर उसका स्वाद बढ़ाने के प्रयोग में लाया जाता है। खाने का चाहे कोई भी तरीका क्यों न हो, लेकिन गाजर सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसे शरीर को अनेको फायदे व कई बीमारियों से निजात दिलाने के लिए जाने जाते हैं। सेहत के लिए गाजर में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत आवश्यक हैं।आइए 

आइए जानते हैं कि गाजर या गाजर का जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में:-

आंखों के लिए गाजर का लाभ : यह एक फायदा तो आपने बचपन से ही सुना होगा कि गाजर या गाजर का जूस से आंखों की रोशनी मजबूत होती हैं गाजर आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए बहुत आवश्यक है। नियमित गाजर के सेवन से आंखों से संबंधित परेशानियों को कम किया जा सकता है। गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो विटामिन ए का ही एक टाइप है। यह पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट में से एक है। 

त्वचा बेदाग के लिए के लिए गाजर का लाभ  : अगर आपको बहुत सारी स्किन से जुड़ीं समस्याएं हैं तो गाजर या गाजर के जूस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपकी स्किन अच्छी होती है। गाजर में विटामिन सी होता है जिससे हीलिंग करने का गुण होता है। घाव से त्वचा को उबारने में भी गाजर के जूस से मदद मिलती है। अगर आप भी अपनी त्वचा बेदाग पाना चाहती हैं, तो गाजर का सेवन आपकी इस चाहत को पूरा करने में काफी हद तक मदद करेगा। गाजर के सेवन से त्वचा में निखार आता है, साथ ही गाजर से पेट भी साफ रहता जिससे कील-मुंहासे जैसी समस्या नहीं होती।

खून की कमी दूर करने के लिए गाजर का लाभ : अगर किसी व्यक्ति को खून की कमी है तो उसे गाजर या गाजर का जूस के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि इस समस्या से निजात मिल सके। गाजर के सेवन से खून की कमी दूर होती है, साथ ही यह शरीर में स्फूर्ति भी बनाए रखती है इसलिए गाजर का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

रोगों से बचाव के लिए गाजर का लाभ : गाजर या गाजर का जूस से कई रोगों का रामबाण इलाज है। माना जाता है कि इसके सेवन से गठिया, पीलिया व इंडाइजेशन से छुटकारा पाया जा सकता है।

हड्डियां मजबूत रखने के लिए गाजर का लाभ : गाजर या गाजर का जूस के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। गाजर खाने से पेट में गड़बड़ी और गैस की शिकायत भी दूर होती है, साथ ही यह पेट की सफाई करने का काम भी करती है।


मेटाबॉलिज्म सुधर के लिए गाजर का लाभ : गाजर के जूस में कम कैलोरी होती है सोडा और दूसरे ड्रिंक्स के बजाए आप अगर गाजर का जूस पिएंगे तो आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा। गाजर का जूस बाइल रिलीज भी बढ़ाता है जिससे मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है। मेटाबॉलिज्म से मतलब है- वह दर जिससे शरीर में खाने से ऊर्जा बनती हैंं बाइल जूस से फैट को तोड़ने में भी मदद मिलती हैं 2006 में चूहों पर की गई एक स्टडी के मुताबिक, बाइल के अधिक स्राव से मेटाबॉलिज्म सुधरता है और तेजी से वजन घटता हैं

इम्यून सिस्टम रहता है दुरुस्त रखने के लिए गाजर का लाभ : कोल्ड या फ्लू एक या दो हफ्ते के लिए रह सकता है इसलिए इम्यून सिस्टम का मजबूत रहना आपके लिए बहुत जरूरी है। अपनी डेली डाइट में गाजर या गाजर का जूस शामिल करने से तमाम तरह के इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है


कैंसर के खिलाफ सुरक्षा के लिए गाजर का लाभ : कैंसर तब होता है, जब शरीर की कोशिकाएं अनियमित तौर पर वृद्धि करने लगती हैं। चूंकि एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं के डैमेज को रोक सकते हैं इसलिए गाजर या गाजर का जूस कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए गाजर का लाभ : अगर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल नहीं हो रहा है, तो आप बिना दवाई के मदद के गाजर या गाजर जूस से यह काम कर सकते हैं। गाजर या गाजर का जूस पोटैशियम का अच्छा स्रोत है। जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेनेटेन रहता है। लोवर कोलेस्ट्रॉल से हार्ट बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। हालांकि, दवा बंद करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें।

प्रेग्नेंसी समय के लिए गाजर का लाभ : प्रेग्नेंसी में फायदेमंद गाजर या गाजर का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं और विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है। कैल्शियम भ्रूण के विकास में जरूरी है, जबकि फोलेट किसी तरह के बर्थ डिफेक्ट से रोकता है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ गायकनोलॉजिस्ट के मुताबिक, प्रेग्नेंट महिलाओं और ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को प्रतिदिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *