वार्नर ने अपना नाम रिकार्ड बुक में भी दर्ज करा लिया

Star opener australia's david warner

तिहरा शतक डेविड वार्नर में दर्ज करा लिया।

Spread the love

एडिलेडफ। स्टार ओपनर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने एडिलेड मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन आज तिहरा शतक बनाने की जबरदस्त उपलब्धि अपने नाम करने के साथ ही अपना नाम रिकार्ड बुक में भी दर्ज करा लिया।

33 वर्षीय बल्लेबाज़ इसी के साथ डे-नाइट टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी बन गये हैं। उन्होंने इस मामले में गुलाबी गेंद से अज़हर अली के सर्वाधिक 456 रन के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है। वार्नर ने इसी के साथ वर्ष 2019 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है।

विराट ने पुणे में गत माह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 254 रन की पारी खेली थी जिसमें 33 बाउंड्री भी शामिल थीं। वहीं वार्नर ने तिहरे शतक को पूरा करने में 389 गेंदों का सहारा लिया जिसमें 37 बाउंड्री शामिल हैं। यह आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी भी है, उन्होंने इससे पहले वर्ष 2015 में पर्थ में न्यूजीलैंड के खिलाफ 253 रन की पारी खेली थी।

वार्नर के करियर में गुलाबी गेंद से यह पहला टेस्ट शतक भी है। वार्नर ने मैच के पहले दिन स्टम्प्स तक 166 रन बनाये और नाबाद लौटे। मैच के दूसरे दिन उन्होंने 260 गेंदों में 23 चौकों की मदद से अपने 200 रन पूरे किये और फिर 389 गेंदों में 37 चौकों की मदद से अपने 300 रन पूरे कर लिये। उन्होंने आस्ट्रेलिया की पहली पारी में कुल 418 गेंदों में 39 चौकों और एक छक्के की मदद से 335 रन की पारी खेली और मैदान से नाबाद लौटे। उनके तिहरे शतक की उपलब्धि के बाद आस्ट्रेलिया ने मैच में अपनी पहली पारी को तीन विकेट पर 589 रन बनाने के साथ घोषित कर दिया।

गुलाबी गेंद से एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड पाकिस्तान के अजहर के नाम था जिन्होंने वर्ष 2016 में विंडीज़ के खिलाफ 156 रन बनाये थे। दिलचस्प है कि एडिलेड टेस्ट से पहले तक वार्नर के नाम गुलाबी गेंद से 24.87 के औसत से 199 रन दर्ज थे जबकि शनिवार को यह स्कोर 534 पहुंच गया और वह डे-नाइट टेस्ट के शीर्ष स्कोरर बन गये।

वार्नर ने पारी में मार्नस लाबुचांगे के साथ दूसरे विकेट के लिये 361 रन की साझेदारी की जो डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारियों में भी शामिल है। इससे पहले यह रिकार्ड एलेस्टेयर कुक और जो रूट के नाम दर्ज था जिन्होंने बर्मिंघम में विंडीज़ के खिलाफ वर्ष 2017 में 248 रन की साझेदारी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *