पंजाब में एक से दस दिसम्बर तक चलेगा अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट

The international kabaddi tournament Punjab

टूर्नामेंट के लिये तैयारियां लगभग पूरी

Spread the love

चंडीगढ़। पंजाब में एक दिसम्बर से आरंभ होने जा रहा है अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट जोकि पंजाब सरकार गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में एक से दस दिसम्बर तक अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन करेगी जिसमें भारत के अलावा आठ अन्य विदेशी टीमें में भाग लेंगी।

राज्य के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री राणा गुरमीत साेढी ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुये बताया कि टूर्नामेंट में भारत के अलावा आस्ट्रेलिया, अमरीका, कनाडा, केन्या, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमें भाग ले रही हैं। इनमें से आस्ट्रेलिया की टीम जालंधर पहुंंच चुकी है तथा अन्य टीमें भी एक-दो दिन में पंजाब पहुंच जाएंगी। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की टीम की वीसा सम्बंधी औपचारिकताएं भी आज पूरी हो जाने की सम्भावना है। इस सम्बंध में पंजाब सरकार निरंतर केंद्र सरकार के साथ सम्पर्क में है।

सोढी के अनुसार टूर्नामेंट के लिये सभी तैयारियां अब लगभग पूरी कर ली गई हैं तथा टीमों के ठहरने अथवा इनकी सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त किये गये हैं। टूर्नामेंट की विजेता टीम को 25 लाख रूपये, उपविजेता को 15 लाख रूपये तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को दस लाख रूपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट का आगाज़ एक दिसम्बर को कपूरथला के सुलतानपुर लोधी में भव्य समारोह के साथ होगा जिसमें वह स्वयं बतौर मुख्यातिथि मौजूद रहेंगे। इस दिन चार मैच खेले जाएंगे। समापन समारोह दस दिसम्बर को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में होगा जहां मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बतौर मुख्यातिथि विजेता टीमों को पुरस्कार प्रदान करेंगे।

टूर्नामेंट के मैचों की जानकारी देते हुये खेल मंत्री ने बताया कि…
तीन दिसम्बर को गुरू नानक स्टेडियम अमृतसर में दो मैच, चार दिसम्बर को फिरोजपुर के गुरूहरसहाय स्थित गुरू रामदास खेल स्टेडियम में दो मैच, पांच दिसम्बर को बठिंडा स्टेडियम में दो मैच।
छह दिसम्बर को पटियाला के पोलो मैदान में दो मैच, आठ दिसम्बर को आनंदपुर साहिब जिले में रोपड़ स्थित चरण गंगा स्टेडियम में दो सेमिफाईल।
दस दिसम्बर को गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक में शहीद भगत सिंह स्टेडियम में तीसरे और चौथे स्थान के लिये मैच तथा फाईनल मैच खेला जाएगा तथा इसके बाद समापन समारोह होगा। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट के सभी मैचों को पीटीसी चैनल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

एक सवाल पर उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट का आयोजन राज्य सरकार द्वारा पंजाब कबड्डी संघ के तत्वावधान में किया जाएगा तथा सभी मैच सर्कल कबड्डी नियमों के अनुसार खेले जाएंगे। सरकार ने टूर्नामेंट के आयोजन के लिये पांच करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया है। अलबत्ता खर्चों के लिये प्रायोजकों के भी टूर्नामेंट से जुड़ने की सम्भावना है। टूर्नामेंट में राज्य सरकार के मंत्रियों के अलावा बड़ी संख्या में अनेक गणमान्य मेहमान विभिन्न मैच स्थलों पर कबड्डी मुकाबलों का लुत्फ उठाते नज़र आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *