बैंकिंग सेक्टर में आए ये बदलाव

Spread the love

नई दिल्ली। 2020 में भारत में अनेक बदलाव देखने को मिले है इन बदलावों में बैंकिंग सेक्टर को भी शामिल किया गया है। किए गए बदलावो के तहत दिसंबर महीने से मनी ट्रांसफर के नियमों में बदलाव किया जाएगा जिस दौरान रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट को 24x7x365 उपलब्ध करने का फैसला किया है। बैकों में हुए इन बदलावों के कारण RTGS के माध्यम से 24 घंटे मनी ट्रांसफर कर सकते है।

2 लाख रुपये से ज्यादा का ट्रांसफर करने के लिए RTGS का इस्तेमाल किया जाता है। RTGS के जरिए जल्दी अमाउंट ट्रांसफर हो जाता है। इसमें किसी तरह का फंड ट्रांसफर शुल्क नहीं लगता लेकिन ब्रांच में RTGS से फंड ट्रांसफर करने पर भुगतान करना पड़ता है। यह ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल हो सकता है।

गौरतलब पिछले साल RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है। लेकिन बैंकिंग सेक्टर में हुए बदलाव के कारण अब इस सुविधा का लाभ 24 घंटे 7 दिन उठा सकेंगें।

भारत के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों को विकसित करने की कोशिशों और घरेलू कॉरपोरेट और संस्थानों के लिए बड़े स्तर पर भुगतान की फ्लैक्सिबिटी उपलब्ध कराने के लिए यह फैसला किया गया है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *