दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने से पहले इन दिशानिर्देशों का पालन करना होगा

Spread the love

नई दिल्ली। राजधानी का दिल माने जाने वाली दिल्ली मेट्रों 7 सितंबर से नए दिशानिर्देशों के साथ शुरू होने जा रही है और मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों को अब कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा। गौरतलब है कि संक्रामक कोरोना वायरस के चलते दिल्ली मेट्रो की सेवाओं को मार्च में लगे पहले देशव्यापी लॉकडाउन के कार्यान्वयन से ही सामान्य जनता के लिए बंद किया गया था।

निम्नलिखित चीजें हैं जिन्हें लोगों को दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने से पहले पालन करना होगा:

  • जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोई भी मेट्रो में यात्रा तभी कर सकता है, जब उसके पास टोकन या कार्ड हो, लेकिन नई गाइडलाइन में केवल वही मेट्रो में यात्रा कर सकते हैं जिनके पास मेट्रो कार्ड होगा तथा मेट्रो में सफर के लिए अब टोकन नहीं मिलेगा। आपको यह भी बता दे कि स्मार्ट कार्ड का रीचार्ज, पेमेंट भी डिजिटल तरीके से ही किया जा सकेगा व अब कैश नहीं चलेगा।
  • चूंकि कोरोना वायरस संक्रामक है, मेट्रो स्टेशन और कोच के अंदर फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा और यात्रियों को एक दूसरे से 1 मीटर की दूरी पर रहना होगा। मेट्रो कोच के अंदर AC का तापमान रेगुलर नियंत्रित किया जाएगा। मेट्रो सभी स्टेशनों पर नहीं रुकेगी, कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही मेट्रो को रोका जाएगा, कंटेनमेंट जोन और बंद स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी।
  • आपको यह भी बता दे कि मेट्रों कोच में यात्रियों की संख्या तय की जाएगी ताकि भीड़ इकट्ठा न हो पाए तथा मेट्रो कोच के अंदर भी एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था होगी। मेट्रो स्टेशन के बाहर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनेटाइजर की व्यवस्था होगी, किसी यात्री का तापमान ज्यादा होगा तो उसे सफर की इजाजत नहीं दी जाएगी। मेट्रो स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग भी की जाएगी, ताकि कतार में खड़े लोगों के बीच तय दूरी बनी रहे।

https://delhiuptodate.com/delhi-metro-will-be-back-on-track-again-in-september/


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *