बारिश के मौसम में जनता जलभराव से बेहाल ,दिल्ली नगर निगम के दावे हुए फेल

राजधानी दिल्ली में कई दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश के चलते जलभराव की स्थिति बन चुकी है। ऐसे ही स्थिति सदर बाजार विधान सभा के तेलियानी क्षेत्र में भी बनी हुई है।

सदर बाज़ार विधान सभा के अंतरगर्त आने वाली गली तेलियानी महावीर बाज़ार की जलभराव से परेशान स्थानीय लोगों ने आम आदमी पार्टी की निगम पार्षद उषा शर्मा और विधायक सोम दत्त को खूब खरी खोटी सुनाई। वहां की जनता जलभराव की इस स्थिति से काफी परेशान हो गयी है तथा रोजाना वहां के लोगों को आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सदर बाजार विधानसभा वार्ड की जनता जल बोर्ड से बेहाल है। इस इलाके में एक हफ्ते से ज्यादा से जलभराव हो रखा है।

आम आदमी पार्टी की सरकार ने दावा किया था की जलभराव की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली में 600 पंप लगाए गए है लेकिन इस तरह की स्थिति को देखते हुए आम आदमी पार्टी के सारे दावे फेल होते नज़र आ रहे है। लोगों का कहना है की ये पंप काम नहीं कर रहे है जिससे जलभराव की स्थिति से कोई राहत नहीं मिल रही है।

पूर्व मेयर जय प्रकाश ( जे पी ) का कहना है की दिल्ली सरकार ने दावा किया था की दिल्ली में 680 पंप लगवाए है लेकिन वो पंप चलने के बावजूद भी पानी नहीं उठा रही है। जबकि दिल्ली में सरकार आम आदमी पार्टी की है,एम् सी डी भी दिल्ली सरकार के अंतरगर्त आती है। उन्हें पता है की यहाँ हर साल जलभराव होता है और फिर भी वो इस समस्या को लेकर कदम नहीं उठाते है। उनका यह भी कहना है की इस जलभराव के कारण महामारी की समस्या पैदा हो सकती है। यहाँ के स्थानीय लोग इस स्थिति को लेकर परेशान है और उन्होंने सरकार से ये निवेदन किया है की यहाँ के पंप बदले जाये और जलभराव की स्थिति से जल्द से जल्द राहत डी जाये नहीं तो लोग सरकार के खिलाफ इस मुद्दे को लेकर आंदोलन करेंगे।

वहीँ जिला महामंत्री प्रवीण जैन का कहना है की पहले दिल्ली सरकार एम् सी डी के ऊपर यह आरोप लगती थी की उनकी लापरवाही की वजह से जलभराव की समस्या पैदा होती है लेकिन वर्तमान में एम् सी डी दिल्ली सरकार के अंतरगर्त आती है ,फिर अब ऐसी लापरवाही क्यू हो रही है।

जलभराव की इस स्थिति से उस क्षेत्र में बिमारियों का खतरा मंडराने लगा है और दूषित और काले पानी के जमा होने से कई जानवरो की मौत भी हो चुकी है।
नगर निगम पार्षद जोकिं आम आदमी पार्टी के अंतरगर्त अत है उनकी और से जलभराव की इस स्थिति से निपटने के लिए कोई भी इंतज़ाम नहीं किये गए है।

यह सिर्फ सदर बाजार की समस्या ही नहीं बल्कि दिल्ली के कई इलाको में पंप के सही से काम न करने की वजह से बारिश के मौसम में लोगों की समस्या बढ़ चुकी है। कई कॉलोनियों में सैलाब आ चुका है और नाले पूरी तरह से भर गए है। दिल्ली सरकार की तरफ से इन समस्याओं से निपटने के कोई भी पुख्ता इंतज़ाम नहीं किये गए है।

Leave a Comment