30 फीसदी विधायकों के काटेंगे टिकट , संघ के साथ शाह और नड्डा करेंगे बैठक

भाजपा ने जिस रणनीति के साथ मध्यप्रदेश में टिकट बांटा , बस वही एक बार फिर राजस्थान में भी देखने को मिल सकता है। यानी भाजपा यहां भी सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को टिकट देकर चुनावी मैदान में उतार सकती है। हालांकि, पार्टी इन नेताओं को उन्हीं सीटों पर टिकट देगी, जहां भाजपा को हार का खतरा सामने नज़र आएगा।

दरअसल , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा के बाद भाजपा ने राजस्थान में फोकस बढ़ा दिया है। पार्टी पहली लिस्ट जारी करने के जोड़ तोड़ में जुट गई है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी इसे लेकर जयपुर पहुंच रहे हैं। पार्टी के भीतर चर्चा है कि इस बार कुछ मौजूदा विधायकों के टिकट कट सकते हैं। इनकी संख्या 30 से 35 फीसदी बताई जा रही है। इसके अलावा मध्यप्रदेश की तर्ज पर कुछ सांसदों को भी चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है।

इसका एक बड़ा कारण ये भी है की भाजपा कोई जोखिम नहीं लेना चाहती, इसलिए प्रत्याशियों के चयन में काफी सावधानी बरत रही है। अब इसमें जिन विधायकों के टिकट कट सकते हैं, उन्हें लेकर प्रदेश में काफी हलचल मची हुई है। इस बीच महिला आरक्षण के बिल प्रस्तुत करने के बाद भाजपा महिला उम्मीदवारों के लिए भी अलग से विचार कर रही है। जबकि कई नाम ऐसे हैं जिन पर भाजपा चुनाव समिति की राय लगभग तय हो चुकी है।

संघ के साथ शाह-नड्डा करेंगे बैठक

केंद्रीय मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बुधवार शाम और गुरुवार सुबह भाजपा-संघ के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। बैठक में विधानसभा चुनावों में टिकट बंटवारे व चुनावों में संघ की भूमिका को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा। दोनों नेता बुधवार शाम करीब 7 बजे विशेष विमान से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। एयरपोर्ट से दोनों नेता सीधे प्रदेश भाजपा मुख्यालय आएंगे। जहा रात 8 बजे से भाजपा कोर कमेटी की बैठक होगी।
बैठक में दोनों नेता आगामी विधानसभा चुनावों में टिकट बंटवारे, प्रदेश के सियासी समीकरणों को लेकर चर्चा करेंगे। वहीं हाल ही में संपन्न हुई भाजपा की परिवर्तन यात्रा के दौरान मिले फीडबैक को लेकर भी बैठक में चर्चा की जाएगी। बैठक के बाद नड्डा और शाह जयपुर में ही ठहरेंगे। गुरुवार सुबह दोनों नेता संघ कार्यालय जाएंगे। यहां दोनों संघ के नेताओं के साथ आगामी चुनावों में संघ की भूमिका पर विचार-विमर्श करेंगे। लंबे समय से संघ के वरिष्ठ प्रचारक प्रकाश चंद को आगामी चुनावों के लिए बड़ी जिम्मेदारी देने पर भी चर्चा चल रही है। इसे लेकर भी नड्डा और शाह संघ के नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। मानकर चला जा रहा है कि दोनों नेताओं के इस दौरे के बाद प्रकाश चंद नई भूमिका में नज़र आ सकते हैं।

आपको बता दे की पार्टी का सबसे ज्यादा फोकस सी और डी कैटेगरी की सीटों पर है। भाजपा इन श्रेणी की सीटों पर अब जीत हासिल करने के लिए लगातार जुटी हुई है। ऐसे में इन कमजोर सीटों पर भाजपा ने केंद्रीय मंत्री और सांसदों को उतारने का मन बनाया है। जहां सी और डी कैटेगरी में पार्टी के दिग्गजों को उतार कर भाजपा वहां से जीत तलाश कर रही है। इनमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौधरी शामिल हैं। इसके अलावा भाजपा भागीरथ चौधरी, डॉ किरोड़ी लाल मीणा, सुखबीर सिंह जौनपुरिया जैसे सांसदों को भी सी और डी कैटेगरी की सीटों पर उतार कर बड़ा दावा खेल सकती है।

 

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment