प्रदुषण पर डॉक्टर बोले- ये मेडिकल इमरजेंसी, सीएम केजरीवाल ने बुलाई बैठक, पाबंदिया बढ़ी

 

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से लोगों का बुरा हाल है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए सरकार ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के अगले चरण को भी लागू कर दिया है। लेकिन फिर भी दिल्ली में प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली में सोमवार के वायु प्रदूषण स्तर की बात करें तो आरके पुरम में एक्यूआई 466, आईटीओ में 402, पटपड़गंज में 471 और न्यू मोती बाग में 488 दर्ज किया है।

दिल्ली में प्रदूषण पर आपात बैठक
कर्तव्य पथ पर एक स्थानीय निवासी ने बातचीत में बताया कि ये स्थिति हर साल बनती है। केंद्र सरकार इस स्थिति के लिए दिल्ली सरकार पर आरोप लगाती है और दिल्ली सरकार केंद्र सरकार पर इसका आरोप लगाती है। जबकि सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए क्योंकि अब सही समय आ गया है।

दिल्ली पर्यावरण मंत्री के कार्यालय की ओर से जानकारी देकर बताया गया है कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए और ग्रेप चार को सख्ती से लागू करने के लिए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज सभी संबंधित विभागों की बैठक बुलाई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर यह बैठक बुलाई गई है। बैठक 12 बजे होगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री और सभी संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल हों।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि बीते दिन के मुकाबले दिल्ली में वायु गुणवत्ता में थोड़ा सा सुधार हुआ है। लेकिन स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए बैठक बुलाई है। इस बैठक में ग्रैप के चौथे चरण के नियमों को लागू करने पर फैसला लिया जाएगा।

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment