Meghalaya: शीशे की तरह चमकती है ये नदी, पानी की गहराई में भी दिखता है सब साफ

Meghalaya: इन दिनों दिल्ली में लोगों को तेज गर्मी के साथ पानी की कीमत का सामना करना पड़ रहा है। इससे बचने के लिए लोग स्वच्छ एवं शीतल जगह की तलाश कर रहे हैं।

जहां एक ओर हमारे पवित्र और पूजनीय नदियों गंगा और यमुना का पानी भी इतना दूषित हो चुका है कि पीने लायक नहीं है वही मेघालय की एक हरी भरी वादियों के बीच मौजूद नदी है जो कि भारत की सबसे स्वच्छ नदी है।

मेघालय में स्थित यह नदी बहुत ही खूबसूरत नदी है हम बात कर रहे हैं यहां की दावा की नदी जिसे उमंगोत नदी के नाम से भी जाना जाता है।

इसका पानी इतना साफ है कि यहां पर मछलियों को पानी के अंदर तैरते हुए साफ साफ देख सकते हैं।

इंडिया टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह एशिया की सबसे साफ नदी है यह नदी मॉलिनॉन्ग गांव के पास स्थित है।

जिसे 2003 में एशिया का सबसे साफ गांव होने का दर्जा दिया गया था आज भी यह गांव बेहद साफ है इस वजह से यहां रहने वाले लोग नदी को साफ रखते हैं आज के वक्त में काफी फेमस टूरिस्ट स्पॉट बन चुका है।यहां के लोग इस नदी का बेहद ख्याल रखते हैं और इस नदी को स्वच्छ बनाने में सहयोग देते हैं। नदी की सफाई के लिए गांव के हर एक घर से कम से कम एक व्यक्ति आता है।

मेघालय के खूबसूरत वातावरण में माैजूद यह नदी इतनी साफ है कि कांच की तरह लोग इसके आर-पार देख सकते हैं ।इस नदी में पानी के नीचे एक-एक पत्थर एकदम क्लियर दिखाई देता है इसमें गंदगी का एक कतरा तक नजर नहीं आता नदी में चलती नाव ऐसी दिखती है जैसे कि वह हवा में तैर रही हो।

नदी के साथ-साथ नदी के आसपास मौजूद वहां के सभी गांव भी बेहद स्वच्छ हैं।

 

 

 

 

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment