दिल्ली में जल संकट: पानी के लिए संघर्ष जारी

दिल्ली में जल संकट अपने चरम पर है, कई इलाकों में लोग बूंद-बूंद पानी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस बीच, पानी की कमी के कारण लोगों का दर्द सामने आया है। जैसे ही पानी के टैंकर आते हैं, वहां झगड़ा शुरू हो जाता है।

ओखला इंडस्ट्रियल एरिया फेज-2 की एक तस्वीर सामने आई है जहां पानी के टैंकर के पास लोगों की भारी भीड़ जमा है। लोग पानी के लिए कतार में खड़े हैं, बड़ी मुश्किल से उन्हें पानी मिल पा रहा है।

दिल्ली अप-टू-डेट की समाचार पत्र टीम ने मौके पर वहां जाकर पानी की समस्या के बारे में जाना। सुबह ड्यूटी जाने वाले लोग अपनी ड्यूटी पर नहीं जा पा रहे हैं। एक बुजुर्ग महिला ने बताया, “मेरे बेटे को पानी भरने में इतना समय लग गया कि वह ड्यूटी पर नहीं जा सका। हम बूढ़े हैं और हमसे पानी नहीं भरा जाता। इस स्थिति में कोई भी हमसे मिलने नहीं आया है। पानी के लिए झगड़े हो रहे हैं। अत्यधिक भीड़ के कारण कई बार पानी नहीं मिल पाता है। जो पाइप लगाएगा उसे पानी मिल जाएगा और जिसके पास पाइप नहीं है वह पानी नहीं भर पाएगा।”

एक अन्य बुजुर्ग महिला ने कहा, “जैसे ही पानी का टैंकर आता है, यहां भारी भीड़ जमा हो जाती है। हममें से अधिकांश को पानी नहीं मिल पाता है। हमें उम्मीद है कि सरकार कुछ करेगी। पानी की कमी के कारण हमें कई समस्याएं हो रही हैं।”

दिल्ली में एक तरफ पानी के लिए जंग की स्थिति है तो दूसरी तरफ इस मुद्दे पर सियासी संग्राम भी हो रहा है। दिल्ली सरकार बार-बार बीजेपी शासित हरियाणा सरकार पर पानी नहीं छोड़ने का आरोप लगा रही है, जिससे दिल्ली में यह किल्लत हो रही है। दिल्ली की जल मंत्री ने ऐलान किया है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली की जल समस्या को खत्म नहीं किया तो वह 21 जून से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर चली जाएंगी।

दूसरी ओर, बीजेपी का आरोप है कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्लीवासियों को जल संकट की इस स्थिति में छोड़ दिया है। बीजेपी पानी के मुद्दे पर दिल्ली में लगातार प्रदर्शन कर रही है। बीजेपी का कहना है कि टैंकर माफियाओं से मिलीभगत और पानी की चोरी के कारण दिल्ली में यह हालात बने हुए हैं।

दिल्ली अप-टू-डेट समाचार पत्र की टीम को मौके पर मौजूद लोगों से ये बातें सुनने को मिलीं, जिससे साफ होता है कि दिल्ली में पानी के लिए जद्दोजहद जारी है और लोगों को राहत मिलने में अभी और समय लग सकता है।

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment