Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला लगातार दूसरी बार बने लोकसभा अध्यक्ष,ध्वनिमत से हुआ फैसला

Lok sabha Speaker Election:-देश में लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव पहली बार हुआ है।बुधवार को 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में स्पीकर का चयन किया गया।भाजपा सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर चुना गया है।

ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा के सभापति बने हैं।लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने अध्यक्ष पद के लिए बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समर्थन किया।पीएम मोदी के प्रस्ताव को प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने सदन में मतदान के लिए रखा और इसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दे दी।

विपक्ष ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस सांसद के.सुरेश को अपना प्रत्याशी बनाया था। शिवसेना (यूबीटी) सांसद अरविंद सावंत ने लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कांग्रेस सांसद के. सुरेश के चुनाव के लिए प्रस्ताव पेश किया था। हालांकि वोटिंग की जरूरत ही नहीं पड़ी।

ध्वनि मत से चुनाव जीतने के बाद इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष महताब ने बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की. स्पीकर चुने जाने के बाद नेता सदन पीएम नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी स्पीकर के आसन तक उन्हें लेकर गए। जहां प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने उन्हें लोकसभा अध्यक्ष पद का चेयर ऑफर किया।

ओम बिरला के फिर से लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा विश्वास है कि आप आने वाले पांच साल तक हम सभी का मार्गदर्शन करते रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि पिछली लोकसभा ने आपके नेतृत्व में कई ऐतिहासिक विधेयक पारित किए हैं। वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बिरला को दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर विपक्ष की ओर से उन्हें बधाई दी।

इस दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें भरोसा है कि सदन में विपक्ष को अपनी बात रखने का मौका मिलेगा।राहुल गांधी ने बिरला को बधाई देने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ भी मिलाया।

 

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment