क्या अरविन्द केजरीवाल जायेंगे जेल ?

आम आदमी पार्टी के सयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को सीबीआई ने समन जारी किया है। यानि 16 अप्रैल रविवार के दिन केजरीवाल को पाश होना है, हालंकि सीबीआई के समन आने के बाद आम आदमी पार्टी ने केंट्र सरकार पर आरोप लगाया है की जब से पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिला है तब से दबाव बनाया जा रहा है, हालंकि अरविन्द केजरीवाल ने प्रेस वार्ता के भी केंद्र पर निशाना साधते हुए भाजपा को भ्र्ष्टाचार की पार्टी बताई, आगे बताया की केंद्र सरकार सतेंद्र जैन और मनीष सिशोदिया के जरिये वो मुझ तक पहुंचना चाहते थे। आखिर उनको इतना दर क्यू लगता है आम आदमी पार्टी से जिस तरह से हमारी पार्टी दिल्ली के लिए काम कर रही है वैसे ही करती रहेगी , 75 वर्षो में भाजपा पहली ऐसी पार्टी है जो इतना क्रूर है।

  • क्या अरविन्द केजरीवाल जायेंगे जेल?

दरसल जिस तहर से सीबीआई और ईडी शराब घोटाले मामले पूछताछ के लिए आम आदमी पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओ पहले सतेंद्र जैन और फिर मनीष सिसोदिया को बुलाया और पूछताछ की गयी। ठीक उसी तरह दिल्ली के मुख्यमंत्री को भी सीबीआई ने समन भेजा है हालंकि केजरीवाल किस तरह से पूछताछ में सीबीआई का सहयोग करते है ये धयान देने वाली बात होगी , और रविवार को पूछताछ के बाद केजरीवाल को सीबीआई अरेस्ट करेगी या छोड़ देगी ये धयान देने वाली बात होगी

  • शराब घोटाला क्या है 

नवंबर 2021 में दिल्‍ली सरकार ने बड़े जोर-शोर से नई आबकारी नीति लॉन्‍च की। इससे दिल्‍ली में शराब काफी सस्‍ती हो गई और रिटेलर्स को डिस्काउंट देने की छूट भी मिली। हालांकि, बीजेपी ने आरोप लगाए कि शराब लाइसेंस बांटने में धांधली हुई। चुनिंदा डीलर्स को फायदा पहुंचाया गया। जुलाई 2022 आते-आते आंच इतनी तेज हो गई कि उपराज्‍यपाल ने मुख्य सचिव से रिपोर्ट मांग ली। रिपोर्ट के आधार पर सीबीआई जांच को एलजी ने मंजूरी दे दी। उसी केस की जांच करते हुए सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को अरेस्ट किया है।

  • शराब घोटाले में कितने लोगो पर दर्ज है मामला

सीबीआई ने मामले में 15 लोगों और अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। सिसोदिया को आरोपी नंबर 1 बनाया। सीबीआई की FIR में शामिल आरोपियों के नाम

  1.  मनीष सिसोदिया
  2. अरवा गोपी कृष्‍णा
  3. आनंद तिवारी
  4. पंकज भटनागर
  5. विजय नायर
  6. मनोज राय
  7. अमनदीप धल
  8. समीर महेंद्रू
  9. अमित अरोड़ा
  10. बडी रिटेल प्राइवेअ लिमिटेड
  11. दिनेश अरोड़ा
  12. महादेव लिकर्स
  13. सनी मारवाह
  14. अरुण रामचंद्र पिल्‍लई
  15. अर्जुन पांडेय
  • अज्ञात सरकारी कर्मचारी और प्राइवेट पर्सन

प्रवर्तन निदेशालय भी दिल्‍ली शराब घोटाला केस की जांच कर रहा है। उसने इसी महीने मामले में चार्जशीट दायर की। ईडी की चार्जशीट में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया, तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के. कविता समेत कई प्रमुख व्‍यक्तियों के नाम आए हैं।

Vinayak Kumar
Author: Vinayak Kumar

Leave a Comment