Meta ने दिया FB और Insta यूजर्स को झटका! अचानक लिया ऐसा एक्शन; जानकर घबरा जाएंगे आप

 

Meta ने भारत में मार्च में फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 38.4 मिलियन से अधिक कंटेंट और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 4.61 मिलियन से अधिक कंटेंट हटा दिए हैं.

 

Meta ने फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स को जोरदार झटका दिया है. उसने भारत में मार्च में फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 38.4 मिलियन से अधिक कंटेंट और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 4.61 मिलियन से अधिक कंटेंट हटा दिए हैं. 1-31 मार्च के बीच, फेसबुक को Indian Grievance Mechanism से 7,193 रिपोर्ट प्राप्त हुईं और कहा कि इसने 1,903 मामलों में यूजजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए.

Meta monthly Report


आईटी (इंटरमीडियरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड्स) नियम, 2021 के अनुपालन में मेटा ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए कंटेंट की रिपोर्ट करने के लिए पूर्व-स्थापित चैनल शामिल हैं, स्व-उपचार प्रवाह जहां वे अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं, खाता हैक किए गए मुद्दों आदि को हल करने के तरीके शामिल हैं.

 

कंपनी ने कही यह बात

मेटा ने कहा, ‘अन्य 5,290 रिपोर्ट में से जहां विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट की समीक्षा की और हमने कुल मिलाकर 1,300 रिपोर्ट पर कार्रवाई की. शेष 3,990 रिपोटरें की समीक्षा की गई लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई.’


रिव्यू के बाद हुई कार्रवाई

इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत प्रणाली से 9,226 रिपोर्ट मिलीं. इनमें से हमने 4,280 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए. अन्य 4,946 रिपोटरें में से जहां विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, मेटा ने कंटेंट की समीक्षा की और कुल 1,656 रिपोटरें पर कार्रवाई की.

इंस्टाग्राम पर बाकी 3,290 रिपोर्ट की समीक्षा की गई, लेकिन हो सकता है कि उन पर कार्रवाई न की गई हो. नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है.

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *