PM Kisan: क‍िसानों के खाते में कब आएगी 14वीं क‍िस्‍त? तारीख को लेकर सामने आई जानकारी

PM Kisan Latest Update: नए व‍ित्‍तीय वर्ष की पहली क‍िस्‍त सरकार की तरफ से जल्‍द जारी की जाने वाली है. आमतौर पर फाइनेंश‍ियल ईयर की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है.

PM Kisan 14th Installment Date: प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM KISAN) केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों के आर्थ‍िक सशक्‍तीकरण के ल‍िए चलाई जाने वाली अहम योजना है. इस योजना के तहत सरकार पात्र क‍िसानों को हर चार महीने पर 2000 रुपये देती है. यह पैसा डीबीटी के जर‍िये किसानों के बैंक अकाउंट में जाता है. क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त म‍िल चुकी है, अब इसकी 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार देश के करोड़ों क‍िसान कर रहे हैं.

साल में तीन क‍िश्‍तों में म‍िलता है पैसा

योजना के तहत क‍िसानों को साल में तीन क‍िश्‍तों में पैसा म‍िलता है. नए व‍ित्‍तीय वर्ष की पहली क‍िस्‍त सरकार की तरफ से जल्‍द जारी की जाने वाली है. आमतौर पर फाइनेंश‍ियल ईयर की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. यद‍ि क‍िसी क‍िसान का खाता डीबीटी या एनपीसीआई से जुड़ा हुआ नहीं है तो इसे जल्‍द से जल्‍द करा लें.

BJP KISAN MORCHA BIHAR on Twitter: "PM Kisan Samman Nidhi Yojana is a  Central Sector scheme with 100% funding from government of India.  #3YearsOfPMKisanSammanNidhi https://t.co/BAeUFZTwzi" / Twitter

जून के पहले हफ्ते में आ सकता है पैसा

सरकार की तरफ से जारी की जाने वाली पीएम किसान की 14वीं किस्त का इंतजार क‍िया जा रहा है. इस बार 14वीं क‍िस्‍त अप्रैल 2023 और जुलाई 2023 के बीच जारी होनी है. कृष‍ि मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का दावा है क‍ि यह क‍िस्‍त मई के अंत‍िम सप्‍ताह या जून के पहले हफ्ते में जारी होने की उम्‍मीद है. इससे पहले 13वीं क‍िस्‍त भी 26 फरवरी 2023 को जारी की गई थी. आपको बता दें पीएम क‍िसान का लाभ प्राप्‍त करने के ल‍िए ई-केवाईसी कराना जरूरी है

 

लाभार्थ‍ियों की ल‍िस्‍ट कैसे चेक करें

– सबसे पहले पीएम किसान के पोर्टल पर जाएं.
– यहां ‘फॉर्मर कार्नर’ के तहत ‘बेन‍िफ‍िश‍ियरी ल‍िस्‍ट’ पर क्लिक करें.
– अब राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव का चयन करें.
– रिपोर्ट प्राप्त करने के ल‍िए टैब पर क्लिक करें.

ईकेवाईसी ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

– पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
– यहां दाह‍िने तरफ द‍िए गए ईकेवाईसी ऑप्‍शन पर क्लिक करें.
– यहां आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें, अब सर्च पर क्लिक करें.
– अब आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें.
– ओटीपी के ल‍िए क्‍ल‍िक करें और द‍िए गए स्‍पेस पर ओटीपी दर्ज करें.

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *