WhatsApp: एक साथ 12 नए फीचर्स पेश करेगा व्हाट्सएप, ब्रॉडकास्ट चैनल कन्वर्सेशन की भी मिलेगी सुविधा

इन फीचर्स की मदद से WhatsApp यूजर्स को फीचर एक्सप्लोर करने और इस्तेमाल करने के लिए कई तरह की सुविधा मुहैया कराएगा, ताकि यूजर्स के लिए चैनल मैनेज करना आसान हो सके।

 

मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) कथित तौर पर एक साथ कई फीचर्स को डेवलप कर रहा है। व्हाट्सएप एक साथ 12 नए फीचर्स को जारी करने वाला है, जो एंड्रॉयड यूजर्स को नई सुविधाओं के साथ ब्रॉडकास्ट चैनल कन्वर्सेशन करने में मदद करेंगे। यह सुविधा वर्तमान में डेवलपिंग मोड में है और एप के नए अपडेट में बीटा टेस्टिंग के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

व्हाट्सएप के इन फीचर्स के बारे में WABetaInfo ने जानकारी दी है। WABetaInfo के अनुसार, कंपनी चैनल जारी होने के बाद यूजर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए कई चैनल फीचर्स को लागू करने पर काम कर रही है।

Upcoming new WhatsApp features in 2023

चैनल के लिए मिलेंगे ये फीचर्स

इन सुविधाओं में कन्वर्सेशन में एक फुल विथ मैसेज इंटरफेस, वेरिफिकेशन स्टेटस, नंबर ऑफ फॉलोअर्स, म्यूट नोटिफिकेशन बटन, हैंडल, रियल फॉलोअर्स की संख्या, शॉर्टकट, चैनल डिस्क्रिप्शन, म्यूट नोटिफिकेशन टॉगल, विजिब्लिटी स्टेटस, प्राइवेसी और रिपोर्टिंग शामिल है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन फीचर्स की मदद से कंपनी यूजर्स को फीचर एक्सप्लोर करने और इस्तेमाल करने के लिए कई तरह के फीचर्स मुहैया कराएगी, ताकि यूजर्स के लिए चैनल मैनेज करना आसान हो सके।

क्या है चैनल?

दरअसल, व्हाट्सएप चैनल एक निजी टूल है जहां फोन नंबर और चैनल से जुड़ने वाले यूजर्स की जानकारी हमेशा छिपी रहती है। हालांकि, एक चैनल के अंदर प्राप्त मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं क्योंकि एक-से-कई की अवधारणा चैनलों के लिए बहुत मायने नहीं रखती है। यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चैनल निजी मैसेजिंग के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को प्रभावित नहीं करेंगे, यानी यह मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ही रहेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह प्राइवेट मैसेज सर्विस का एक वैकल्पिक विस्तार है और पब्लिक सोशल नेटवर्क पर केंद्रित नहीं है। यानी लोगों का हमेशा इस पर नियंत्रण होता है कि वे किन चैनलों की सदस्यता लेना चाहते हैं, और कोई भी यह नहीं देख सकता कि वे किसे फॉलो करते हैं, भले ही उन्होंने कॉन्टैक्ट के रूप में एड किया हो या नहीं।

व्हाट्सएप ग्रुप के लिए लाएगा नए फीचर्स

 

ब्रॉडकास्ट चैनल कन्वर्सेशन फीचर के अलावा, व्हाट्सएप कथित तौर पर एंड्रॉयड पर “एडमिन रिव्यू” नामक एक नई सुविधा पर काम कर रहा है। यह फीचर ग्रुप एडमिन को अपने ग्रुप को बेहतर ढंग से मॉडरेट करने में मदद करने के लिए नए टूल प्रदान करेगा।

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Comment