Mutual Fund: लॉन्‍ग टर्म के लिए इन्‍वेस्ट कर पाना चाहते हैं अच्छा रिटर्न, ऐसे चुनें सही म्यूचुअल फंड

Mutual Fund Investment: कुछ इंवेस्टर सिर्फ कंपनी का ब्रांड देखकर उसमें इंवेस्ट करते हैं. इस वजह से उन्हें जोखिम का सामना भी करना पड़ता है. जानें लॉन्ग टर्म में अच्छे रिटर्न के लिए कहां निवेश करें.

 

Mutual Fund Investment: म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने को लेकर लोगों के मन में बहुत सवाल होते हैं. इसके साथ ही लॉन्ग टर्म के लिए सही म्यूचुअल फंड चूज करने को लेकर भी लोगों का काफी मशक्कत करनी पड़ती है. मान लीजिए की आपने 2021 में एसआईपी (SIP) के माध्यम से ICICI म्यूचुअल फंड (MF) में लगभग 1.4 लाख रुपये का इन्वेस्ट किया. किसी वजह से पिछले 1.5 सालों में आपका एमएफ (MF) खराब प्रदर्शन के चलते करीब 1.1 लाख रुपये के करंट इंवेस्टमेंट वैल्यू तक पहुंचा. ऐसे में यह पता होना बहुत जरूरी है कि ऐसा क्यों हुआ और कौन के एमएफ (MF) में इन्वेस्ट करना सही होगा.

Sector Mutual Funds: Meaning, Types, & Top 10 Sectoral Funds

डेढ़ सालों में मार्केट में रहा उतार-चढ़ाव

बता दें कि अक्टूबर 2021 से स्टॉक मार्केट एक दायरे में रहा है. उस समय बीएसई सेंसेक्स 61,000 के करीब पहुंच गया था. वहीं मौजूदा समय में फिर से बीएसई सेंसेक्स 61,000 के करीब है. इस डेढ़ साल के दौरान मार्केट में उतार चढ़ाव भी देखने को मिला. इस वजह से रिटर्न उम्मीद से कम आने की संभावना है.

कुछ इन्वेस्टर एक ही चीजों को फ्लो करते हैं. कुछ इन्वेस्टर एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) का नाम और ब्रांड देखकर ही उसमें इन्वेस्ट करते हैं. प्रत्येक एएमसी के पास अलग-अलग तरह के फंड होते हैं जो अलग-अलग उद्देश्यों का पालन करता है. एक फंड का प्रदर्शन इस बात पर निर्भर करता है कि इसे एएमसी कंपनी और फंड मैनेजर के द्वारा कैसे मैनेज किया गया है. वहीं खराब प्रदर्शन के जोखिम को कम करने और किसी फंड पर ज्यादा निर्भर रहने से बचने के लिए अपने इंवेस्ट में डायवर्सिटी लाना बहुत जरूरी है. अगर लान्ग टर्म के लिए एसआईपी के माध्यम से निवेश करना एक बेहतर तरीका है. किसी भी इन्वेस्टर को लॉन्ग टर्म के लिए इक्विटी फंड में निवेश करना चाहिए. यहां पांच साल से अधिक समय के इन्वेस्ट पर अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

इन फंडों में कर सकते हैं निवेश

  • पराग पारिख फ्लेक्सीकैप फंड

  • पराग पारिख फ्लेक्सी-कैप फंड - Fincash
  • एसबीआई (SBI) लार्ज एंड मिड कैप फंड

  • मिड-कैप और स्मॉल-कैप फंड्स में क्या अंतर है? | AMFI
  • एचडीएफसी (HDFC) फ्लेक्सीकैप फंड

  • Best HDFC Flexi Cap Fund 2022 | HDFC Equity Fund Review in Hindi
  • कोटक (Kotak) इमर्जिंग इक्विटी फंड

कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड (Kotak Emerging Equity Fund in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *