दो दिवसीय दौरे पर मिस्र पहुंचे PM मोदी

काहिरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर काहिरा पहुँच गए हैं। पीएम मोदी अमेरिका की यात्रा के बाद मिस्र की यात्रा के लिए निकल गए। पीएम मोदी दिवसीय राजकीय यात्रा पर मिस्र के प्रधानमंत्री के साथ गोलमेज बैठक करेंगे और राष्ट्रपति अल-सिसी से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी राजधानी काहिरा में 1000 साल पुरानी ,11वीं सदी की अल-हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे। वह मस्जिद में करीब आधा घंटा बिताएंगे। यहाँ वह दाऊदी बोहरा समुदाय से भेंट करेंगे प्रथानमंत्री मोदी का एक खास जुड़ाव है क्युकि इस समुदाय की बड़ी आबादी भारत में भी रहती है और सबसे ज्यादा प्रथानमंत्री के ग्रह राज्य यानी गुजरात में रहती है।

PM Modi in Egypt Live Updates: In second leg of two-nation tour, Modi to  pay State visit to Egypt | India News,The Indian Express

मिस्र के पीएम मुस्तफा मैडबौली ने हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। इसी दौरान पीएम मोदी को गॉर्ड ऑफ़ ओनर दिया गया। जानकारी के अनुसार पीएम मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर मिस्र के प्रधानमंत्री के साथ गोलमेज बैठक करेंगे और इसी के साथ वहाँ के राष्ट्रपति अल-सिसी से भी मुलाकात करेंगे।
मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी की भारत यात्रा की तस्वीरें काहिरा के होटल में प्रदर्शित की गई हैं। प्रथानमंत्री के स्वागत करने के लिए भारतीय समुदाय के कई सदस्य भी होटल में मौजूद हैं। और वहाँ भारतीय प्रथानमंत्री से मिलकर काफी खुश हुए।
उल्लेखनीय है कि इस ऐतिहासिक मस्जिद का नाम 16वें फातिमिद खलीफा अल-हकीम अम्र अल्लाह (985-1021) के नाम पर है। मस्जिद का निर्माण मूल रूप से अल-हकीम-अम्र अल्लाह के पिता खलीफा अल-अजीज बिल्लाह ने 10वीं शताब्दी के अंत में कराया था। बाद में वर्ष 1013 में अल-हकीम ने इसके निर्माण कार्य को पूरा किया था।
पीएम मोदी हेलियोपोलिस शहीद स्मारक भी जाएँगे जहाँ वह प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी से मुलाकात से पहले वहाँ के मंत्रियों के एक समूह के इंडिया यूनिट के साथ भी बातचीत करेंगे।

Staff Reporter
Author: Staff Reporter

Leave a Comment