रैपिड x उद्घाटन के लिए 20 को आएंगे पीएम मोदी, जानिये कितना होगा किराया

 

देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन के कॉरिडोर का उद्घाटन 20 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साहिबाबाद से करेंगे। पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता खंड पर ट्रेनों का परिचालन प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाने के बाद से शुरू हो जाएगा। रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन में दुहाई तक का सफर करेंगे और इसके बाद वह वसुंधरा में जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम तय हो जाने पर अब मंगलवार शाम तक एनसीआरटीसी की ओर से किराया दरें घोषित की जा सकती हैं।

सराय काले खां दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ तक के इस 82 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता खंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के लिए जून में ही सेफ्टी क्लीयरेंस मिल गया था। इसके बाद से एनसीआरटीसी की ओर से साहिबाबाद से दुहाई तक गैर व्यावसायिक (बिना यात्रियों के) परिचालन किया जा रहा था।

देश के पहले रैपिडएक्स कॉरिडोर को जनता को समर्पित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गाजियाबाद आने का कार्यक्रम सोमवार को तय हो गया है। प्रधानमंत्री 20 अक्तूबर को सुबह 11 बजे साहिबाबाद पहुंचेंगे। यहां से ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद वह टिकट लेकर ट्रेन में दुहाई तक का सफर करेंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और एनसीआरटीसी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

हालांकि मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है, लेकिन बताया जा रहा है कि दुहाई तक सफर के बाद वह वापस आकर करीब 12 बजे वसुंधरा में जनसभा को संबोधित करेंगे। उनकी जनसभा के लिए सोमवार को भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष और महानगर अध्यक्ष के साथ-साथ सभी जनप्रतिनिधियों व संगठन पदाधिकारियों की अहम बैठक हुई। भाजपा पदाधिकारियों ने प्रधानमंत्री की जनसभा में 50 हजार से ज्यादा लोगों के पहुंचने की उम्मीद जताई है।
दो से ढाई रुपये प्रति किलोमीटर हो सकता है किराया
प्रधानमंत्री का कार्यक्रम तय होने के बाद अब एनसीआरटीसी ने रैपिडएक्स ट्रेनों के परिचालन को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। ट्रेनों का किराया तय करने की प्रक्रिया भी अब अंतिम चरण में है। माना जा रहा है कि रैपिडएक्स के प्राथमिकता खंड पर किराया दरें दो से ढाई रुपये प्रति किलोमीटर हो सकती हैं। हालांकि अधिकारिक रूप से अभी तय नहीं हुआ है। एनसीआरटीसी के जनसंपर्क अधिकारी राजीव चौधरी का कहना है कि किराया तय करने का निर्णय वरिष्ठ अधिकारियों की कमेटी करेगी। एक-दो दिन में किराया दरों की घोषणा हो जाएगी।

 

 

 

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment