चुनाव नजदीक और भाजपा के दिग्गज नेता पैदल, आखिर क्या है ‘मिशन 60 किमी’?

 

देश के अलग अलग राज्यों में होने वाले चुनाव की सरगर्मी बढ़ती नज़र आ रही है। कोई इसे 2024 लोकसभा का आइना तो कोई झलक बता रहा है। ऐसे में मध्यप्रदेश में चुनाव प्रचार अब धीरे धीरे जोर पकड़ने लगा है। पीएम मोदी से लेकर गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ तक मैदान में उतर गए हैं। लेकिन पार्टी ने प्रचार के दौरान अपने शीर्ष नेताओं को लग्जरी दौरों से दूर रहने की सलाह दी है।

पार्टी ने स्थानीय और केंद्रीय नेताओं से कहा है कि वे किसी भी क्षेत्र में प्रचार के लिए जाएं, तो एक बार हेलीकाप्टर का उपयोग करें, इसके बाद सड़क मार्ग से ही प्रचार करें। प्रचार में हवाई यात्रा कम करें। सड़क मार्ग से अधिक से अधिक दूरी तय करें। रास्ते में रथ सभा और जनसभा करें। बीच-बीच में अपने रथ में स्थानीय कार्यकर्ताओं और आम लोगों को भी बिठा लें, ताकि उनमें आत्मीयता व नजदीकी का भाव आए।

दरअसल, पार्टी को स्थानीय स्तर पर फीडबैक मिला है कि पिछले कुछ वर्षों में जनता, कार्यकर्ता और नेताओं के बीच दूरी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। नेता हेलीकॉप्टर से उतरते हैं, भाषण देते हैं और लौट जाते हैं। इससे सकारात्मक भाव कम आता है और नकारात्मक विचार अधिक आते हैं। भाजपा ने जो रणनीति बनाई है, इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को चुनाव प्रचार में एक दिन में सड़क मार्ग से 60 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। इसमें वह 41 किलोमीटर रथ पर चलेंगे। इस दौरान चार जनसभाएं और चार रथ सभाएं करेंगे। बीच-बीच में आम लोगों का स्वागत भी स्वीकार करेंगे।

शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री शाह वे करेरा और पिछोर के बीच रथयात्रा करेंगे। यहीं से वे श्योपुर और ग्वालियर भी जाएंगे। इसके बाद वे 11, 12 और 13 नवंबर को भी रैली करेंगे। गृहमंत्री शाह करैरा तक तो हेलीकॉप्टर से आएंगे, लेकिन वहां से पिछोर तक सड़क मार्ग का ही उपयोग करेंगे। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक दिन में 65 किलोमीटर सड़क मार्ग से यात्रा करेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी शुक्रवार को मध्यप्रदेश में चुनाव प्रचार किया, तो वह भी सड़क मार्ग से ही ज्यादा दूरी तय करते रहे। उन्होंने शुक्रवार को 118 किलोमीटर की रथ यात्रा की।

भाजपा ने जीत के लिए तैयार किया ये खाका

पीएम नरेंद्र मोदी राज्य में शनिवार को रतलाम की चुनावी सभा से चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे। पीएम 8 दिनों में 14 जनसभा और रोड शो करेंगे। पीएम मोदी 5, 7, 8, 9, 13 और 14 व 15 को रैलियां करेंगे। पीएम मोदी प्रचार के आखिरी दिन इंदौर में रोड शो कर सकते है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 11, 12 और 13 नवंबर को भी रैली करेंगे। प्रदेश में प्रचार के लिए सबसे ज्यादा डिमांड सीएम शिवराज सिंह चौहान की है। वे हर दिन 7 से 9 सभाएं करेंगे। सीएम 150 सीट कवर करेंगे। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 7, 8 और 14 नवंबर सहित कुल 10 जनसभा करेंगे। असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा 8 को खंडवा और 9 को राजगढ़ में रहेंगे। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर 5 नवंबर को उदयपुरा और दमोह जाएंगे।

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment