Share Market में आई गिरावट, क्रूड में दिखी बढ़त, ये रहा रुपये का शुरुआती हाल

Share Market News: शेयर बाजार में सोमवार को गिरावट देखने को मिली. सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट आई. इसके साथ ही कई शेयरों में हलचल भी देखने को मिली है. आइए जानते हैं पूरा अपडेट…

Share Market Live: Sensex, Nifty likely to open higher amid mixed global  cues - BusinessToday

Share Market Update: सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में गिरावट देखने को मिली. विदेशी कोषों की सतत निकासी के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजारों में गिरावाट आई. बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 97.18 अंक गिरकर 65,697.55 पर आ गया. निफ्टी 15.3 अंक फिसलकर 19,716.50 पर रहा. वहीं क्रूड में तेजी देखने को मिली है.

टॉप गेनर्स-लूजर्स

सेंसेक्स की कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, बजाज फाइनेंस और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर नुकसान में रहे. एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, भारतीय स्टेट बैंक और पावर ग्रिड के शेयर लाभ में रहे. अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे, जबकि जापान का निक्की नुकसान में रहा.

क्रूड

अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुए थे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.69 प्रतिशत की बढ़त के साथ 81.17 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 477.76 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.

रुपया

घरेलू शेयर बाजार के नकारात्मक रुख के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये ने सीमित दायरे में कारोबार किया. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि विदेशी कोषों की सतत निकासी और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के निवेशकों की भावनाओं को प्रभावित करने से रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है.

डॉलर

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 83.25 प्रति डॉलर पर खुला. इसके बाद उसने 83.23 से 83.27 प्रति डॉलर के बीच व्यापार किया. रुपया शुक्रवार को 83.27 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 103.54 पर पहुंच गया.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *