भाजपा ने लिया चुनाव जीतने वाले 9 MP और मोदी के 2 मंत्रियों का इस्तीफा।

भाजपा ने लिया चुनाव जीतने वाले 9 MP और मोदी के 2 मंत्रियों का इस्तीफा।

क्या इनमे से होगा मध्य प्रदेश-राजस्थान-छत्तीसगढ़ के CM

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष JP नड्डा ने इन सभी सांसदों के साथ बैठक की, फिर उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिलने पहुँचे। उनकी मौजूदगी में सभी सांसदों ने स्पीकर को इस्तीफा सौंपा।

 

ज्ञात रहे मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने अपने 21 सांसदों को चुनाव लड़ाया था, जिनमें से 12 जीत कर आए हैं। अब इन सभी से इस्तीफा ले लिया गया है। बुधवार (6 दिसंबर, 2023) को पार्टी ने ये फैसला लिया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष JP नड्डा ने इन सभी सांसदों के साथ बैठक की, फिर उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिलने पहुँचे। उनकी मौजूदगी में सभी सांसदों ने स्पीकर को इस्तीफा सौंपा। इसके साथ ही केंद्रीय कैबिनेट से 3 मंत्री भी कम हो गए हैं।

राजस्थान से जिन सांसदों ने इस्तीफा दिया है, वो हैं – जयपुर (ग्रामीण) के राज्यवर्धन सिंह राठौड़, राजसमंद से दीया कुमारी, अलवर से बाबा बालकनाथ और राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा।

वही मध्य प्रदेश से जिन सांसदों ने इस्तीफा दिया है, वो हैं – मोरेना से नरेंद्र सिंह तोमर, दमोह से प्रह्लाद पटेल, जबलपुर से राकेश सिंह, सीधी से रीति पाठक और नर्मदापुरम से उदय प्रताप सिंह।

छत्तीसगढ़ से इन सांसदों ने इस्तीफा दिया – रायगढ़ से गोमती साईं, बिलासपुर से अरुण साव और सुरगुजा से रेणुका सिंह।

ऐसे में राजनीतिक हलकों में इस तरह के कयास  लगाए जा रहे हैं कि मध्य प्रदेश राजस्थान और छत्तीसगढ़ के भावी मुख्यमंत्री इन्हीं सांसदों में से तो कोई नहीं होगा। हालांकि अंतिम फैसला अभी तक नहीं लिया गया।  अब देखना यह है कि भारतीय जनता पार्टी आलाकमान कितनी जल्दी इन राज्यों के सीएम की घोषणा करते हैं?

Narender Dhawan
Author: Narender Dhawan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *